logo-image

दिल्ली मंत्रिमंडल ने फसल के नुकसान के लिए किसानों के लिए अनुदान राशि की घोषणा की

दिल्ली मंत्रिमंडल ने फसल के नुकसान के लिए किसानों के लिए अनुदान राशि की घोषणा की

Updated on: 29 Jan 2022, 12:10 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने बेमौसमी बारिश के कारण तबाह हुई खेती और अन्य नुकसान को देखते हुए शुक्रवार को प्रति एकड़ 20 हजार रुपए की दर से अनुदान राशि दिए जाने की घोषणा की।

दिल्ली सरकार ने यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा सितंबर और अक्टूबर में हुई जोरदार बारिश और आसपास के नालों के उफान में आने से किसानों के खेतों में पानी भरने से फसलें तबाह हो गई थी। इसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मामले का संज्ञान लिया है और इस बात का आकलन किया गया है कि किसानों को उनके नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा दिया जाना जरूरी है।

कैबिनेट ने नुकसान के आकलन के अनुसार किसानों को अनुदान राशि का भुगतान करने की दरों को भी मंजूरी दी। इस अनुमान के तहत 29,000 एकड़ के अनुमानित क्षेत्र के लिए लगभग 53 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

इसमें आगे कहा गया है कि यदि नुकसान 70 प्रतिशत या उससे कम है, तो मुआवजे का भुगतान 70 प्रतिशत की दर से किया जाएगा। यदि निर्धारित नुकसान 70 प्रतिशत से अधिक है, तो मुआवजे का भुगतान 100 प्रतिशत की दर से किया जाएगा।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए टीमों को खेतों में भेजा गया है। इन टीमों को किसानों की जरूरतों को समझने और सभी को न्याय दिलाने का आश्वासन दिया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.