logo-image

केजरीवाल ने दिल्ली के स्कूलों के लिए इंटरनेशनल बैकलॉरिएट के साथ समझौते की घोषणा की

केजरीवाल ने दिल्ली के स्कूलों के लिए इंटरनेशनल बैकलॉरिएट के साथ समझौते की घोषणा की

Updated on: 10 Sep 2021, 05:35 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को घोषणा की कि दिल्ली स्कूल शिक्षा बोर्ड (डीबीएसई) ने इंटरनेशनल बैकलॉरिएट (आईबी) के साथ एक समझौता किया है, जो राष्ट्रीय राजधानी में शिक्षा का चेहरा बदल देगा।

केजरीवाल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, इस समझौते के तहत, अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ हमारे स्कूलों का दौरा करेंगे, हमारे शिक्षकों को उसी के अनुसार प्रशिक्षित किया जाएगा, एक छात्र मूल्यांकन कार्यक्रम की योजना बनाई जाएगी और दिल्ली के स्कूलों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार सत्यापित और प्रमाणित किया जाएगा।

डीबीएसई ने इस साल 30 सरकारी स्कूलों में आईबी कार्यक्रमों को लागू करने के लिए 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिसमें इसके 20 नए स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस (एसओएसई) शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, वर्तमान में, हम दिल्ली के 30 सरकारी स्कूलों से शुरूआत कर रहे हैं। बाद में, निजी स्कूल भी बोर्ड से संबद्ध हो सकते हैं।

अब तक, हमने अपने आस-पास दो तरह की शिक्षा प्रणाली देखी थी, जिसके अनुसार एक गरीब परिवार का एक बच्चा सरकारी स्कूल में पढ़ता था और एक संपन्न परिवार का एक बच्चा एक निजी स्कूल में जाता था। अब, दिल्ली सरकार की आईबी के साथ नया समझौता इस अंतर को कम करेगा और समाज के गरीब वर्ग के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी, जो समाज में गरीबी को खत्म करने के लिए महत्वपूर्ण है।

आईबी एक निजी अंतरराष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड है जिसका मुख्यालय जिनेवा में है। 169 देशों में इसके लगभग 5,500 स्कूल हैं। वर्तमान में भारत में 193 आईबी स्कूल हैं, जिनमें से सभी टॉप-एंड एलीट प्राइवेट स्कूल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.