logo-image
लोकसभा चुनाव

मंगलवार को दिल्ली वासियों को मिल सकती है गर्मी से राहत, पड़ सकती हैं हल्की फुहारें

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आर्द्रता का स्तर 39 से 62 प्रतिशत के मध्य रहा. जिसके चलते मौसम में नमी बनी रही है.

Updated on: 04 Jun 2019, 07:31 AM

highlights

  • भीषण गर्मी के चलते पूरा उत्तर भारत परेशान
  • दिल्ली वासियों को मिल सकती है गर्मी से राहत
  • दिल्ली में पड़ सकती हैं बारिश की फुहारे

नई दिल्ली:

दिल्ली में सोमवार को गर्मी के प्रकोप में कमी आई पारा कुछ नीचे आया है, लेकिन आर्द्रता के उच्च स्तर ने लोगों की बेचैनी अवश्य बढ़ा दी. यहां का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आर्द्रता का स्तर 39 से 62 प्रतिशत के मध्य रहा. जिसके चलते मौसम में नमी बनी रही है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पारे में गिरावट का श्रेय बंगाल की खाड़ी से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में आने वाली तेज हवाओं को दिया जा सकता है. 

श्रीवास्तव ने कहा, 'तापमान तो सामान्य हो गया है, पर उच्च आर्द्रता ने लोगों की दिक्कतों में इजाफा किया है. विभाग के अनुसार मंगलवार को आसमान में बादल छाये रह सकते हैं और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं.' विभाग ने 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 और 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

वहीं राजस्थान के चुरू और महाराष्ट्र के नागपुर में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया जहां पारा 50 से भी ऊपर चला गया है. सोमवार को चुरू का तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. भीषण गर्मी के चलते राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और मध्य प्रदेश सहित उत्तर भारत में लोगों का जीना मुहाल हो गया है.