logo-image

हिंसा की आग में झुलसी राजधानी दिल्‍ली, अब तक 6 लोगों की मौत, स्‍कूल और 5 मेट्रो स्‍टेशन बंद

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के विरोध के नाम पर राजधानी हिंसा की आग में झुलस रही है. हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है.

Updated on: 25 Feb 2020, 09:51 AM

नई दिल्‍ली:

Delhi Violence : नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के विरोध के नाम पर राजधानी हिंसा की आग में झुलस रही है. हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है. एहतियातन सरकार ने स्‍कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है, वहीं दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने 5 मेट्र्रो स्‍टेशन को बंद रखने का फैसला किया है. एक दिन पहले भी इन स्‍टेशनों को बंद किया गया था. शनिवार रात जाफराबाद (Jafarabad) मेट्रो स्टेशन के निकट बड़ी संख्या में महिला एकत्र हो गईं, जिससे वहां जाम के हालात बन गए. महिलाओं ने नारेबाजी करते हुए कहा, जब तक केंद्र सरकार सीएए को रद्द नहीं कर देती, प्रदर्शनस्थल से वे नहीं हटेंगी. इसके बाद से ही बवाल शुरू हुआ. बवाल देखते-देखते हिंसा में तब्‍दील हो गया. शाहीनबाग (Shaheen Bagh) के बाद अब जाफराबाद में भी हालात न केवल खराब हो रहे हैं, बल्‍कि हिंसा और उग्र हो रही है. दिल्‍ली पुलिस के उच्‍चाधिकारी मौके पर पहुंच रहे हैं और गृह मंत्रालय को पल-पल का अपडेट दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें : हिंसा की आग में झुलसी राजधानी दिल्‍ली, अब तक 6 लोगों की मौत, स्‍कूल और 5 मेट्रो स्‍टेशन बंद

गोपाल राय ने उपराज्‍यपाल के आवास के बाहर डाला डेरा

उधर, जाफराबाद से फैली हिंसा पर चर्चा करने के लिए सोमवार देर रात दिल्‍ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उपराज्यपाल अनिल बैजल के आवास के बाहर डेरा डाला. राय ने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र बाबरपुर में हालात तनावपूर्ण हैं, लेकिन वहां पुलिस बल तैनात नहीं है और लोगों में दहशत है. उन्‍होंने कहा, ‘मैं कानून-व्यवस्था के हालात पर चर्चा के लिए उपराज्यपाल के आवास के बाहर पहुंचा हूं. हिंसा में शामिल लोग गोलीबारी कर रहे हैं, लेकिन उपराज्‍यपाल अब तक मुझसे नहीं मिले हैं.’ बाद में आप विधायक दिलीप पांडे, संजीव झा, अखिलेश पति त्रिपाठी आदि भी उपराज्यपाल के आवास के बाहर जमा हो गए.

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को मिली बेखौफ होकर खेलने की छूट, जानिए क्‍यों हुआ ऐसा

हालात पर नजर बनाए हुए हैं दिल्‍ली पुलिस के उच्‍चाधिकारी

दिल्‍ली पुलिस के सूत्रों के अनुसार, दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक पुलिस नियंत्रण कक्ष में हैं और हिंसा पर नजर बनाए हुए हैं. केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के अनुसार, दिल्‍ली में हालात नियंत्रण में है और मौके पर पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किये गये हैं.

आज बंद रहेंगे हिंसा प्रभावित क्षेत्रों के स्‍कूल

दिल्ली के डिप्‍टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया कि हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली में मंगलवार को सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे. उन्‍होंने यह भी कहा कि दिल्ली में हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्व जिले में कल स्कूलों की गृह परीक्षाएं नहीं होंगी और सभी सरकारी एवं निजी स्कूल बंद रहेंगे. बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में मैंने मानव संसाधन विकास मंत्री से बात की है कि इस ज़िले में कल की बोर्ड परीक्षा भी स्थगित कर दी जाए.

यह भी पढ़ें : आज डील में व्‍यस्‍त रहेंगे पीएम नरेंद्र मोदी-डोनाल्‍ड ट्रंप, मेलानिया करेंगी हैप्‍पीनेस क्‍लास, जानें मिनट-टू-मिनट शेड्यूल

आज भी बंद रहेंगे 5 मेट्रो स्टेशन

हिंसा प्रभावित क्षेत्रों के 5 मेट्रो स्‍टेशन आज भी बंद रहेंगे. डीएमआरसी ने ट्वीट कर बताया, 'जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकलपुरी, जौहरी एनक्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिये गए हैं. ट्रेनें वेलकम मेट्रो स्टेशन तक ही जाएंगी.' जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर स्टेशन 24 घंटे से अधिक समय से बंद हैं.