logo-image

दिल्ली भाजपा ने डीजल पर वैट घटाने की मांग की

दिल्ली भाजपा ने डीजल पर वैट घटाने की मांग की

Updated on: 05 Dec 2021, 02:30 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) सरकार द्वारा पेट्रोल की कीमतों में 8 रुपये प्रति लीटर की कटौती के कुछ दिनों बाद भाजपा की दिल्ली इकाई ने डीजल पर भी मूल्य वर्धित कर (वैट) में कमी की मांग की है।

शनिवार को दिल्ली बीजेपी ने शहर में 18 जगहों पर विरोध प्रदर्शन किया। डीजल की कीमतों में कमी की मांग के अलावा, भगवा पार्टी ने केजरीवाल सरकार से पेट्रोल पर वैट की कीमत आठ रुपये और कम करने को कहा है।

दिल्ली भाजपा के मीडिया प्रमुख नवीन जिंदल ने आईएएनएस से कहा, हमें आठ रुपये की और कमी देखनी चाहिए। इस तरह कुल मिलाकर 16 रुपये और डीजल पर वैट भी काफी कम किया जाना चाहिए ताकि दिल्लीवासियों को बहुत जरूरी राहत मिल सके।

उन्होंने कहा कि पिछले तीन दिनों से विभिन्न भाजपा समूह पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वैट में कटौती के लिए विरोध कर रहे हैं, लेकिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल केवल घोषणा मंत्री की अपनी छवि को मजबूत कर रहे हैं।

विशेष रूप से, दिल्ली सरकार ने 1 दिसंबर को ईंधन पर वैट को 30 प्रतिशत से घटाकर 19.40 प्रतिशत कर दिया था, जिससे पेट्रोल पर कीमत आठ रुपये कम हो गई। फिलहाल पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये हो गई थी। इस फैसले से पहले राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था।

भारत में, स्थानीय कराधान (वैट) और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर ईंधन की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। इसके अलावा, केंद्र सरकार ऑटो ईंधन पर उत्पाद शुल्क लेती है।

उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और वैट जोड़ने के बाद, पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है। केंद्र ने नवंबर में पेट्रोल और डीजल की दरों में 5 रुपये और 10 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी। केंद्र के इस कदम के बाद, दिल्ली में विपक्षी दल आप के नेतृत्व वाली राज्य सरकार से पेट्रोल पर वैट में कम से कम 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का आग्रह कर रहे हैं।

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने भी वैट घटाने के अपने फैसले में करीब एक महीने की देरी करने के लिए अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली दिल्ली सरकार की आलोचना की थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.