logo-image

दिल्ली: जानें कौन हैं भारत के नए चुनाव आयुक्त अरुण गोयल? आज पदभार किया ग्रहण

अरुण गोयल ( Arun Goel  ) भारत के नए चुनाव आयुक्त ( new Election Commissioner ) बनें हैं. उन्होंने आज यानी सोमवार को पदभार ग्रहण किया

Updated on: 21 Nov 2022, 11:43 AM

New Delhi:

अरुण गोयल ( Arun Goel  ) भारत के नए चुनाव आयुक्त ( New Election Commissioner ) बनें हैं. उन्होंने आज यानी सोमवार को पदभार ग्रहण किया. अरुण गोयल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ( President Draupadi Murmu ) की मंजूरी के बाद अब मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ( chief election commissioner rajeev kumar )  के साथ चुनाव पैनल का हिस्सा बन जाएंगे. आपको बता हैं कि रिटायर्ड आईएएस अरुण गोयल को उस समय चुनाव आयुक्त की कमान सौंपी गई है, जब गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराना उनकी मुख्य चुनौतियों में से एक होगी. 

आपको बता दें कि अरुण गोयल 1985 बैच के पंजाब कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. उनका रिटायरमेंट 31 दिसंबर 2022 को होने वाला था, लेकिन उन्होंने सेवा पूरी होने से एक महीना पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके साथ ही चुनाव आयुक्त का पद 15 मई से खाली चल रहा था. इस पर अब अरुण गोयल की नियुक्ति की गई है. चुनाव आयुक्त का यह पद तीन सदस्यीय चुनाव आयोग का हिस्सा है. केंद्रीय कानून मंत्रालय की ओर से जारी एक प्रेस नोट में कहा गया कि राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने सेवानिवृत आईएएस अरुण गोयल को चुनाव आयुक्त के तौर पर नियुक्त किया है.