logo-image

दिल्ली की हवा में सुधार, एक्यूआई बेहद खराब से संतोषजनक

दिल्ली की हवा में सुधार, एक्यूआई बेहद खराब से संतोषजनक

Updated on: 04 Feb 2022, 12:55 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शुक्रवार को सुधरकर संतोषजनक हो गया और राष्ट्रीय राजधानी में पिछले दिन तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने के बाद यह बेहद खराब श्रेणी से 176 पर आ गया।

शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा माना जाता है, 51 और 100 संतोषजनक, 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब, 401 और 500 गंभीर माना जाता है।

राष्ट्रीय राजधानी की हवा में पीएम 10 और पीएम 2.5 दोनों प्रदूषकों का स्तर मध्यम श्रेणी में था।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने एक अपडेट में कहा, एक्यूआई आज मध्यम वायु गुणवत्ता को इंगित करता है, कल की बहुत खराब हवा की गुणवत्ता से काफी सुधार हुआ है, जो बारिश और हवा में धूल भरी हवा के कारण हुई है। हल्की बारिश के कुछ दौर में आज एक्यूआई में और सुधार होने की संभावना है, लेकिन यह मॉडरेट के भीतर ही रहेगा।

इसमें कहा गया है, शुक्रवार के बाद से, अपेक्षाकृत शांत सतही हवाएं चलने की संभावना है। वायु की गुणवत्ता खराब और फिर बहुत खराब हो सकती है क्योंकि प्रदूषकों के संचय की दर वेंटिलेशन की तुलना में अधिक होने की संभावना है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा जारी वायु गुणवत्ता और मौसम बुलेटिन के अनुसार, 5 फरवरी को हवा की गुणवत्ता मध्यम से खराब श्रेणी और 6 फरवरी को खराब से बेहद खराब श्रेणी में रहने की संभावना है।

इसमें कहा गया है, सात फरवरी को हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में आने की संभावना है, लेकिन इसके बाद यह काफी हद तक खराब श्रेणी में रहेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.