logo-image

दिल्‍ली एयरपोर्ट बना दूसरा सबसे व्यस्त हवाईअड्डा, दुबई को पछाड़ा 

कोरोना महामारी (Coronavirus) के कारण दो सालों तक प्रभावित रहे एविएशन सेक्‍टर (Aviation Sector) ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ी है. इसका ताजा उदाहरण इंटरनेशनल ट्रैवल (International Travel)  डाटा उपलब्‍ध करने वाली एक संस्‍था के आंकड़ों से पता चलता है.

Updated on: 02 May 2022, 03:54 PM

highlights

  • दिल्ली एयरपोर्ट ने दुबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को पीछे छोड़ दूसरा स्थान पाया है
  • दुबई एयरपोर्ट द्वारा बीते माह कुल 35 लाख 54 हजार 527 सीटें मुहैया कराई थीं

नई दिल्‍ली:

कोरोना महामारी (Coronavirus) के कारण दो सालों तक प्रभावित रहे एविएशन सेक्‍टर (Aviation Sector) ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ी है. इसका ताजा उदाहरण इंटरनेशनल ट्रैवल (International Travel)  डाटा उपलब्‍ध करने वाली एक संस्‍था के आंकड़ों से पता चलता है. ऑफिशियल एयरलाइंस गाइड (ओएजी) नाम की संस्‍था द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, कोरोना महामारी की वजह से सभी बाधाओं को पार करते हुए दिल्‍ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट विश्व के दूसरे  सबसे  व्‍यस्‍त एयरपोर्ट के रूप में उभरा है.ओएजी ने ये आकलन एयरपोर्ट की कुल क्षमता और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की प्रीक्‍वेंसी के मापदंडों पर  किया है. 

ऑफिशियल एयरलाइंस गाइड (ओएजी) द्वारा इस माह की शुरुआत में जारी सूची के अनुसार, 36 लाख 11 हजार 181 सीटों के साथ दिल्ली एयरपोर्ट ने दुबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को पीछे छोड़ दूसरा स्थान पाया है. दुबई एयरपोर्ट द्वारा बीते माह कुल 35 लाख 54 हजार 527 सीटें मुहैया कराई थीं. 

गौरतलब है कि बीते माह की सूची में दुबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट दूसरे स्थान पर था. वहीं, अटलांटा हर्ट्सफील्ड-जैक्सन इंटरनेशनल एयरपोर्ट (ATL) शीर्ष स्थान (4,422,436 सीटों के साथ) पर रहे. इस उपलब्धि के कारण दिल्‍ली एयरपोर्ट देश का सबसे व्‍यस्‍त एयरपोर्ट में गिना जाने लगा है. फरवरी 2022 के लिए मार्च में जारी रैंकिंग में दिल्ली एयरपोर्ट अटलांटा हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और दुबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के बाद तीसरे स्थान पर था. महामारी से पहले, दिल्‍ली एयरपोर्ट विश्व के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट्स की सूची में 23वें स्थान पर था.

दिल्‍ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार का कहना है कि महामारी की वजह से लगे यात्रा प्रतिबंधों ने लगातार दो वर्षों तक यात्रा और पर्यटन क्षेत्रों पर बुरा असर डाला. मगर अब, दुनिया भर में तेजी से हो रहे टीकाकरण के बाद सरकारें अब यात्रा प्रतिबंधों में ढील दे रही हैं और धीरे-धीरे अपनी सीमाएं खोल रही हैं. इसी क्रम में भारत ने भी बीते माह अपना एयर स्‍पेस खोलते हुए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के प्रवेश की अनुमति थी. सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से बड़े पैमाने पर यात्रा और पर्यटन उद्योग की मदद मिली है और हवाई यात्रा को बहुत बढ़ावा दिया है.