logo-image

CAA के खिलाफ विरोध-प्रदर्शनों पर पीएम मोदी और गृह मंत्री शाह से मिलेंगे असम के सीएम

मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के लिए दिल्ली जाने वाले हैं. माना जा रहा है कि उनके साथ एक प्रतिनिधिमंडल भी होगा, जो स्थिति पर बेबाक चर्चा करेगा.

Updated on: 15 Dec 2019, 08:09 AM

highlights

  • मुख्यमंत्री सोनोवाल प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री शाह से मुलाकात के लिए दिल्ली आएंगे.
  • असम के संसदीय कार्य मंत्री चन्द्र मोहन पटोवारी ने भी बैठक के बाद दिए संकेत.
  • कुछ जिलों में इंटरनेट सेवाओं पर लगा प्रतिबंध सोमवार तक बढ़ाया गया है.

New Delhi:

नागरिकता कानून (CAA) में बदलाव के बाद से ही पूर्वोत्तर खासकर असम में बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन जारी है. राज्य सरकार को हालात से निपटने में पसीने छूट रहे हैं. हालात की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के लिए दिल्ली जाने वाले हैं. माना जा रहा है कि उनके साथ एक प्रतिनिधिमंडल भी होगा, जो स्थिति पर बेबाक चर्चा करेगा. इसमें केंद्र का असम को लेकर सीएए पर रुख जानना प्रमुख रहेगा.

यह भी पढ़ेंः नागरिकता कानून पर टकराव के बाद PK ने दिया इस्तीफा, नीतीश ने ठुकराया

असम के संसदीय कार्य मंत्री ने दी जानकारी
असम के संसदीय कार्य मंत्री चन्द्र मोहन पटोवारी ने शनिवार को बताया कि बीजेपी के विधायकों और सांसदों की गुवाहाटी में बैठक हुई जिसमें फैसला किया गया कि सूबे के हालात के बारे में प्रधानमंत्री और गृह मंत्री को जानकारी दी जाए. पटोवारी ने एक बयान में बताया कि मुख्यमंत्री की अगुआई में एक टीम बहुत जल्द दोनों नेताओं से मिलेगी और उन्हें सूबे के मौजूदा हालात की जानकारी देगी. उन्होंने कहा कि शनिवार की बैठक में लोगों को सूबे में शांति और व्यवस्था कायम रखने की अपील भी की गई.

यह भी पढ़ेंः मोदी 2.0 सरकार के कैबिनेट विस्तार की अटकलें तेज, कमजोर मंत्रियों से छिन सकता है मंत्रालय

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी
असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने सूबे के मौजूदा हालात को लेकर अपने कैबिनेट सहयोगियों, केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली, सांसदों, विधायकों, असम बीजेपी अध्यक्ष रंजीत कुमार दास के साथ गुवाहाटी में बैठक की. बता दें कि असम में इन दिनों अबतक का सबसे उग्र विरोध-प्रदर्शन हो रहा है, जिसमें प्रदर्शनकारियों ने 3 रेल स्टेशनों, एक पोस्ट ऑफिस, एक बैंक, एक बस टर्मिनस समेत कई सार्वजनिक संपत्तियों को फूंक दिया है. इनके अलावा कई दुकानों, दर्जनों गाड़ियों और कई सार्वजनिक संपत्तियों को या तो फूंक दिया गया है या तोड़फोड़ हुई है.

यह भी पढ़ेंः अनशन कर रही स्वाति मालीवाल की तबीयत बिगड़ी, lnjp हॉस्पिटल ले जाया गया

सीएए के विरोध में सुलग रहा है असम
राज्यसभा ने बुधवार रात को नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दी थी, जिसके बाद सूबे में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए. लगभग हर बड़े शहर या कस्बों में प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़प की घटनाएं होने के बाद प्रशासन को कर्फ्यू लगाना पड़ा. विरोध-प्रदर्शनों में अबतक 3 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके साथ ही असम के कुछ जिलों में इंटरनेट सेवाओं पर लगा प्रतिबंध सोमवार तक बढ़ा दिया गया है. साथ ही अर्धसैनिक बलों समेत कई इलाकों में सेना भी तैनात की जा चुकी है.