logo-image

राहुल गांधी के आरोपों पर रक्षा मंत्रालय का पलटवार, बताया भारत का पोस्ट किस फिंगर तक है

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के आरोपों पर रक्षा मंत्रालय ने पलटवार किया है. उन्होंने राहुल गांधी के आरोपों को गलत और बेबुनियादी बताया है. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि एलएसी (LAC) फिंगर 8 तक है न कि फिंगर 4 तक.

Updated on: 12 Feb 2021, 04:22 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के आरोपों पर रक्षा मंत्रालय ने पलटवार किया है. उन्होंने राहुल गांधी के आरोपों को गलत और बेबुनियादी बताया है. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि एलएसी (LAC) फिंगर 8 तक है न कि फिंगर 4 तक. जहां तक दोनों तरफ के पोस्ट की बात है तो भारत का पोस्ट फिंगर 3 और चीन का फिंगर 8 पर है. रक्षा मंत्रालय के स्टेटमेंट में देपसांग, गोगरा और हॉट स्प्रिंग पर मतभेद का भी जिक्र किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि चीन के साथ समझौते में जमीन नहीं दी गई है.

इस बारे में रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि वर्तमान में पैंगोंग त्सो लेक में चल रहे डिसइंगेजमेंट को लेकर मीडिया और सोशल मीडिया में कुछ गलत सूचनाएं और भ्रमित टिप्पणियां चल रही हैं. रक्षा मंत्रालय इस बात पर जोर देते हुए यह कहता है कि संसद के दोनों सदनों में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से तथ्यात्मक स्थिति साफ कर दी गई है.

रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में आगे कहा कि अब ये जरूरी हो गया है कि सोशल मीडिया और मीडिया पर जो गलत सूचनाएं चल रही हैं, उसको काउंटर किया जाए. यह कहना कि भारत का पोस्ट फिंगर 4 तक है यह सरासर गलत है. भारत का क्षेत्र हामेर के नक्शे में है, जिसमें वर्तमान में 43 हजार स्क्वायर किमी जमीन चीन की तरफ से साल 1962 से अवैध रूप से कब्जे में है.

आपको बता दें कि कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस कर पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि चीन मसले पर गुरुवार को रक्षा मंत्री ने संसद में अपनी बात कही, इसमें कुछ चीजें हैं जो साफ होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत सरकार की पोजिशन मामले की शुरुआत में थी कि अप्रैल से पहले की स्थिति लागू की जाएगी, लेकिन अब रक्षा मंत्री ने आकर बयान दिया है. हमारी जगह फिंगर 4 पर है, लेकिन सरकार ने फिंगर 3 पर सहमति क्यों दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री ने भारतीय जमीन को चीन के हवाले क्यों दिया.

राहुल गांधी ने आगे कहा कि डेपसांग से चीनी सेना अभी तक पीछे नहीं हटी है. ये साफ है कि देश के प्रधानमंत्री ने भारत की पवित्र जमीन चीन को पकड़ा दी है. राहुल बोले ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि पीएम मोदी ने चीन के सामने माथा टेक दिया है.

डिसइंगेजमेंट को लेकर साधा निशाना

राहुल गांधी ने भारत-चीन सीमा पर डिसइंगेजमेंट को लेकर भी मोदी सरकार पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा कि पैंगोंग झील इलाके में हमारे सैनिक फिंगर 3 पर तैनात रहेंगे, जबकि हमारा इलाका फिंगर 4 है. उन्होंने सवाल उठाते हुए पूछा कि क्या मोदी सरकार ने अपना इलाका चीनियों को क्‍यों सौंप दिया है. राहुल गांधी ने कहा कि खुद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में बयान दिया कि भारतीय सेना फिंगर-3 पर तैनात रहेगी. राहुल गांधी ने कहा कि जब फिंगर-4 तक भारत का इलाका है तो सेना फिंगर-3 तक ही क्यों तैनात रहेगी. क्या हमले अपना इलाका चीन को दे दिया है?