logo-image

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को चेताया, कहा- भारत सीमा के उस पार भी मार करने में सक्षम

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई शुरू की. पूरे विश्व को हमारी ताकत का आभास हुआ है.

Updated on: 26 Jun 2023, 06:54 PM

highlights

  • जम्मू विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा
  • मोदी के नेतृत्व में भारत अब पहले जैसा नहीं रहा: रक्षा मंत्री
  • जरूरत पड़ी तो भारत उस पार भी हमला करने में सक्षम: रक्षा मंत्री

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत अब पहले जैसा नहीं रहा. वह अपनी सीमाओं की रक्षा के लिए निर्णायक सैन्य कार्रवाई करने में सक्षम है. जम्मू विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा, भारत अब पहले जैसा नहीं रहा. भारत एक ताकत के रूप में उभरा है. अगर जरूरत पड़ी तो भारत सीमा के उस पार भी मार करने में सक्षम है और ज्यादा आवश्यकता पड़ी तो उस पार भी जाया जा सकता है. भारत अब उस तरह का नहीं है जैसे पहले हुआ करता था. 

हमने दुनिया को दिखाया है कि जीरों टाॅलरेंस की नीति का मतलब क्या होता है. पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि भारत ने आतंकवाद के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. रक्षा मंत्री ने कहा, मोदी सरकार ने 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक और 2019 बालाकोट हवाई हमले को सफलतापूर्वक अंजाम दिया. 

ये भी पढें : Barack Obama के बयान पर US के पूर्व आयुक्त का पलटवार, भारत की आलोचना पर दिया ये जवाब 

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई शुरू की. पहली बार न केवल देश बल्कि दुनिया को पता चला कि आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस का अर्थ क्या है. उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक पर फैसला लेने में पीएम मोदी को सिर्फ 10 मिनट लगे. उन्होंने कहा, पुलवामा और उरी दोनों दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं थीं. प्रधानमंत्री ने सर्जिकल स्ट्राइक करने पर फैसला लेने में सिर्फ 10 मिनट का समय लिया. जो उनकी दृढ़ इच्छा शक्ति को दर्शाता है. हमारी सेनाओं ने न केवल इस तरफ आतंकवादियों को मार गिराया बल्कि उस पार भी गए. 

गौरतलब है कि सितंबर 2016 में आतंकवादियों ने सीमावर्ती शहर उरी में एक सैन्य शिविर पर हमला किया. इसमें 19 सैनिकों की मौत हो गई. एक पखवाड़े बाद भारतीय सेना ने सीमा पार सर्जिकल स्ट्राइक की और आतंकवादियों के लॉन्च पैड को नष्ट कर दिया. फरवरी 2019 में दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकवादियों द्वारा काफिले पर किए गए आत्मघाती हमले में 40 से ज्यादा सीआरपीएफ जवान मारे गए थे. हमले के 12 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी कैंप को तबाह कर दिया.