logo-image

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले-भारत रक्षा में निर्यात करने वाले शीर्ष 25 देशों में शामिल

कांग्रेस ने लंबे समय तक शासन किया, दूसरों ने भी किया.गरीबी, बेरोजगारी-आजादी के कई साल बाद लोगों को बुनियादी समस्याओं का सामना करना पड़ा.

Updated on: 20 May 2022, 05:16 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को महाराष्ट्र में बीजेपी कार्यकर्ताओं से कहा कि, "आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि आप किसके सदस्य हैं. बीजेपी सिर्फ देश की नहीं दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है. जिस विचारधारा से हमने अपनी यात्रा शुरू की, उससे पता चलता है कि हम सिर्फ सरकार बनाने के लिए नहीं बल्कि देश बनाने के लिए राजनीति करते हैं." उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि, कांग्रेस ने लंबे समय तक शासन किया, दूसरों ने भी किया.गरीबी, बेरोजगारी-आजादी के कई साल बाद लोगों को बुनियादी समस्याओं का सामना करना पड़ा. यह मत कहो कि हमने सब कुछ सुलझा लिया है, लेकिन उनका (पीएम मोदी का) काम अब धरातल पर दिखाई दे रहा है.  

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीजेपी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए हा कि, भारत की अब दुनिया में इज्जत है. दूसरे देशों के भारतीय निवासियों ने मुझे बताया है कि वे अब सम्मानित महसूस करते हैं. इससे पहले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में भारतीय कुछ कहते थे, किसी ने नहीं सुना. अब पूरी दुनिया ध्यान से सुनती है. 

उन्होंने कहा कि रक्षा हथियार केवल बाहर से खरीदे जाते थे. भारत में कुछ भी नहीं बनाया. टैंक, रॉकेट, मिसाइल और गोला-बारूद सभी आयात किए जाते हैं. मैंने 309 वस्तुओं की एक सूची बनाई है जो एक निश्चित तिथि के बाद बाहर से नहीं खरीदी जाएंगी. प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.  हमारा देश-सबसे बड़ा आयातक माना जाता है-अब भारत रक्षा में निर्यात करने वाले शीर्ष 25 देशों में है.