News Nation Logo

BREAKING

राजनाथ सिंह ने लांच किया SeHAT OPD पोर्टल, 2-DG दवा भी बाजार में आई

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए SeHAT OPD पोर्टल लॉन्च किया. इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि COVID की यह लहर अभूतपूर्व और पहले से कहीं अधिक खतरनाक है लेकिन रक्षा मंत्रालय ने दूसरी लहर में भी अपनी सेवाएं दी हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 27 May 2021, 02:10:27 PM
Rajnath Singh

Rajnath Singh (Photo Credit: ANI)

highlights

  • DRDO ने देश को कोरोना से लड़ने का बड़ा हथियार दिया
  • DRDO की कोविड दवा 2-DG की दूसरी खेप मार्केट में आई
  • रक्षामंत्री ने (SeHAT OPD Portal लॉन्च किया

नई दिल्ली:

कोरोना के इस मुश्किल दौर में अस्पतालों पर काफी बोझ है. देश के ज्यादातर अस्पताल कोविड मरीजों का इलाज कर रहे हैं. इस कारण अन्य रोगों के मरीज अस्पताल जाने से कतरा रहे हैं. देश के वैज्ञानिकों ने अब इस समस्या को भी दूर कर दिया है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'सर्विसेज ई-हेल्थ असिस्टेंस एंड टेली-कंसल्टेशन (सेहत) ओपीडी पोर्टल' (SeHAT OPD Portal) लॉन्च किया. इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि COVID की यह लहर अभूतपूर्व और पहले से कहीं अधिक खतरनाक है लेकिन रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने दूसरी लहर में भी अपनी सेवाएं दी हैं. 

ये भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन की कमी को लेकर हाईकोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार से मांगा जवाब

यह पोर्टल सशस्‍त्र बलों को टेली मेडिसन सेवायें प्रदान करने में मदद करेगा. इस ओपीडी के जरिए थलसेना, नौसेना और वायुसेना तथा पूर्व सैन्‍यकर्मी सशस्‍त्र बलों के विशेषज्ञ डॉक्‍टरों से फोन पर परामर्श ले सकेंगे. इससे रक्षाकर्मियों के लगभग चार करोड परिवारजनों को लाभ होगा. इससे सुशासन और डिजिटल भारत के लिए सरकार की प्रतिबद्धता प्रकट होती है. राजनाथ सिंह ने कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान अत्‍याधिक समर्पण के साथ लोगों की सेवा करने के लिए सशस्‍त्र बलों की सराहना की.

उन्होंने बताया कि डीआरडीओ ने दिल्ली, लखनऊ, वाराणसी और देश के कई अन्य हिस्सों में कोविड अस्पताल और ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किए हैं. जिससे कोरोना से जंग में काफी मदद मिली है. इसके अलावा कोरोना (Coronavirus) के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवा 2-डीजी (2-DG) की दूसरी खेप गुरुवार को जारी कर दी जाएगी. यह दवा रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने विकसित की है और इसका दूसरा बैच आज डॉ. रेड्डीज लैब द्वारा जारी किया जाएगा. 

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक डीआरडीओ द्वारा विकसित 2डीजी दवा के 10,000 पाउच का दूसरा बैच आज निर्माता डॉ रेड्डीज लैब द्वारा जारी किया जाएगा. डीआरडीओ के अधिकारियों के अनुसार 'दवा अब व्यावसायिक रूप से उपलब्ध होगी.' रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि हैदराबाद स्थित डॉ रेड्डीज लैब की मदद से डीआरडीओ ने आवश्यक दवा 2-डीजी का उत्पादन किया है. इसके सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं. मुझे कई आंकड़ों से जानकारी मिल रही है कि वे 2-डीजी चाहते हैं. मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि आज इसके 10,000 पाउच बाजार में आ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- भाजपा को रास नहीं आ रहा है बिहार में मंत्रियों के घूमने पर 'पाबंदी' के निर्देश

बता दें कि केंद्र सरकार का कहना है कि डीआरडीओ की तरफ से विकसित दवा 2-डीजी कोरोना के मरीजों के इलाज में काफी उपयोगी होगी. इस महीने की शुरूआत में रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) ने मध्यम से गंभीर कोरोना वायरस रोगियों में एक सहायक चिकित्सा के रूप में आपातकालीन उपयोग के लिए इस दवा को मंजूरी दे दी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 May 2021, 01:00:27 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो