logo-image

CAG के खुलासे के बाद रक्षा मंत्री जेटली का दावा, सशस्त्र बल पर्याप्त गोला-बारूद से लैस

सीएजी की सेना के पास खराब हथियार से संबंधित रिपोर्ट के बाद रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि भारतीय सशस्त्र बल देश की संप्रभुता की रक्षा करने के लिए पूरी तरह से सक्षम है।

Updated on: 26 Jul 2017, 12:31 AM

नई दिल्ली:

सीएजी की सेना के पास खराब हथियार से संबंधित रिपोर्ट के बाद रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि भारतीय सशस्त्र बल देश की संप्रभुता की रक्षा करने के लिए पूरी तरह से सक्षम है। इसके साथ ही सेना के पास पर्याप्त उपकरण भी मौजूद हैं।

बता दें कि सीएजी की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय सेना के समक्ष गोला बारूद की कमी है और युद्ध स्थिति में केवल 10 दिन का ही गोला बारूद मौजूद है। बता दें कि सीएजी ने यह भी कहा कि सेना के पास कम से कम 40 दिनों का गोला बारूद अपने पास भंडार में रखना होता है।

जेटली ने इस पर सफाई देते हुए कहा कि सीएजी ने जो रिपोर्ट पेश की है उसमें एक खास समय की बात की गई है।

जेटली ने कहा, 'उस समय के बाद लगातार प्रगति हुई है, सरकार ने हथियारों की खरीदी की प्रक्रिया को सरल बनाया है। हमारी सेना देश की संप्रुभता की रक्षा करने के लिए पूरी तरह सक्षम हथियारों से लैस है।'

और पढ़ें: पूर्व जस्टिस कर्णन ने सजा माफी के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के समक्ष दी अर्जी

इस जवाब के बाद विपक्ष से आनंद शर्मा ने पूछा, 'प्रक्रिया को सरल कब किया गया।' इतना ही नहीं शर्मा ने दावा किया कि यह निर्णय सरकार ने कुछ दिन पहले ही लिया है। उन्होंने कहा कि फिलहाल देश में कोई पूर्णकालिक रक्षा मंत्री नहीं है। उन्होंने पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर पर आरोप लगाया कि वह नॉन परफार्मर थे।

उप सभापति पीजे कुरियन ने सदन में कहा कि शून्यकाल में केवल सूचीबद्ध मुद्दे ही उठाए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि सदस्य इस मामले में चर्चा चाहते हैं तो वे अलग से नोटिस दे सकते हैं।

और पढ़ें: राष्ट्रपति कोविंद के पहले स्पीच से कांग्रेस नाराज, कहा- नेहरू का नाम नहीं लेना दुखद