logo-image

कोविड महामारी के कारण रक्षा भर्ती प्रतिबंधित : रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट

कोविड महामारी के कारण रक्षा भर्ती प्रतिबंधित : रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट

Updated on: 21 Mar 2022, 03:55 PM

नई दिल्ली:

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने सोमवार को राज्यसभा को सूचित किया है कि कोविड महामारी के कारण रक्षा बलों में भर्ती रोकी नहीं गई है, बल्कि प्रतिबंधित कर दी गई है।

भाकपा सदस्य डॉ. वी. शिवदासन को जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी में काफी कमी आई है लेकिन देश से इसका उन्मूलन नहीं हुआ है और इस वजह से भर्ती प्रक्रिया धीमी हो गई है।

भट्ट ने कहा, कोविड काल के दौरान, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना में ऑनलाइन भर्ती के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी, लेकिन सशस्त्र बलों की भर्ती में बड़ी संख्या में आवेदक आते हैं और इसे ऑनलाइन नहीं किया जा सकता है।

एनसीपी सदस्य वंदना चव्हाण द्वारा रक्षा बलों में लड़ाकू भूमिकाओं के लिए महिलाओं की भर्ती नहीं किए जाने के सवाल का जवाब देते हुए, मंत्री ने जवाब दिया कि रक्षा मंत्रालय रक्षा बलों में महिला कर्मियों के लिए लड़ाकू भूमिका पर विचार कर रहा है, लेकिन उन्हें तीनों विंग में भर्ती किया जा रहा है।

चव्हाण ने कहा कि दुनिया के लगभग 16 देशों ने महिलाओं को युद्धक भूमिका निभाने की अनुमति दी है।

इस बीच, सदन में मौजूद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सेना हर साल सेना में पुरुषों की भर्ती के लिए 90 से 100 भर्ती अभियान या रैलियां आयोजित करती है और औसतन छह से सात जिलों के युवा इसमें शामिल होते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.