logo-image

पाकिस्तान को सिओल से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फिर दी चेतावनी, कह दी बड़ी बात

राजनाथ सिंह ने अब कहा है कि भारत ने भले ही पहले कभी किसी देश पर आक्रमण नहीं किया हो, लेकिन इसका गलत अर्थ यह नहीं निकाला जाए कि हम सिर्फ अपनी रक्षा करने में ही सारी शक्ति झोंक देंगे.

Updated on: 05 Sep 2019, 12:20 PM

highlights

  • सिओल में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को फिर दिखाया आईना.
  • परोक्ष शब्दों में कहा कि पहले आक्रमण की नीति पर स्थायी नहीं.
  • इसके पहले परमाणु हमले की गीदड़भभकियों पर दिखा चुके हैं आईना.

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को अपनी दक्षिण कोरिया यात्रा के दौरान पाकिस्तान को एक बार फिर आईना दिखाने का काम किया है. इसके पहले रक्षा मंत्री साफ कर चुके हैं पहले परमाणु हमला न करने की नीति कोई पत्थर की लकीर नहीं है. इसमें काल-खंड-समय के हिसाब से बदलाव किया जा सकता है. इस चेतावनी को और स्पष्ट करते हुए राजनाथ सिंह ने अब कहा है कि भारत ने भले ही पहले कभी किसी देश पर आक्रमण नहीं किया हो, लेकिन इसका गलत अर्थ यह नहीं निकाला जाए कि हम सिर्फ अपनी रक्षा करने में ही सारी शक्ति झोंक देंगे.

यह भी पढ़ेंः 'सरकार की ज्यादा चालान की इच्छा नहीं, नियमों का पालन हो तो फाइन लगेगा ही नहीं'

पाकिस्तान के हुक्मरानों को सीधी चेतावनी
गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय दौरे पर सिओल में है. गुरुवार को उन्होंने एक बार फिर पाकिस्तान को परोक्ष चेतावनी दी. उन्होंने कहा कि भारत का इतिहास गवाह है कि उसने कभी किसी देश पर आक्रमण नहीं किया. हालांकि इसका यह मतलब भी नहीं है कि भारत जैसा शक्तिशाली देश हमेशा अपनी शक्ति अपनी रक्षा करने में ही लगा देगा. रक्षा मंत्री का यह बयान कश्मीर मसले पर बार-बार परमाणु हमले की धमकी दे रहे पाकिस्तान के हुक्मरानों को सीधी चेतावनी है.

यह भी पढ़ेंः पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम को बड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की अग्रिम जमानत याचिका

परमाणु हमले की धमकी पर भी दिखा चुके हैं आईना
गौरतलब है कि इसके पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पाकिस्तान के परमाणु शक्तिसंपन्न राष्ट्र होने की गीदड़भभकियों को आईना दिखा चुके हैं. कुछ दिन पहले ही उन्होंने कहा था कि भारत की किसी देश पर पहले परमाणु हमला नहीं करने की नीति कोई पत्थर की लकीर नहीं है. अगर अवसर आएगा तो हम इस नीति में भी बदलाव करेंगे. जाहिर तौर पर उस वक्त भी रक्षा मंत्री ने पाकिस्तान को परमाणु हमले के बयानों पर मुंहतोड़ जवाब दिया था. गौरतलब है कि रक्षा मंत्री ने दो देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में जापान का दौरा किया है.