News Nation Logo

जम्मू-कश्मीर: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे सरहद से लगे 6 अहम पुलों का उद्घाटन

चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में तनातनी के बीच भारत आज रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कई सीमावर्ती बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करने जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 09 Jul 2020, 10:20:53 AM
Rajnath Singh

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे सरहद से लगे 6 अहम पुलों का उद्घाटन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

चीन (China) के साथ पूर्वी लद्दाख में तनातनी के बीच भारत आज रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कई सीमावर्ती बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करने जा रहा है. इसी कड़ी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) आज जम्मू-कश्मीर में सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा बनाए गए 6 नए पुलों का उद्घाटन करेंगे. जिसमें कठुआ में बना तीसरा बड़ा मोटरेबल पुल भी शामिल है. इसके अलावा इन पुलों में तरनाह नाले के ऊपर बने दो अहम पुल भी हैं, जिनसे भारतीय सेना (Indian Army) के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी सुविधा होगी. रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि ये 6 पुल लगभग 43 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ें: कानपुर कांड का मुख्य आरोपी विकास दुबे गिरफ्तार, उज्जैन के महाकाल मंदिर में पुलिस ने दबोचा

चीन और पाकिस्तान से एक साथ युद्ध के हालातों की आशंकाओं के मद्देनजर भारत अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा से जुड़ी निर्माणाधीन विभिन्न परियोजनाओं को आगे बढ़ा रहा है. यह पुल स्ट्रैजिकली भारत के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. क्योंकि अगर पाकिस्तान सीमा पर किसी तरह की हिमाकत करता है तो भारतीय सेना के टैंक और अन्य युद्धक सामग्री को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कम समय में पहुंचाया जा सकेगा. 

यह भी पढ़ें: चीन की निकली 'हेकड़ी', हॉट स्प्रिंग्स एरिया किया बिल्कुल खाली, अन्य जगहों से भी हटा रहा सेना

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लद्दाख समेत सीमावर्ती क्षेत्रों में निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी. पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच पांच मई को शुरू हुए गतिरोध के बाद भी रक्षा मंत्री ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) से वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास स्थित क्षेत्र में अपनी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को जारी रखने को कहा था. बता दें कि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा सुदूर सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों, पुलों, सुरंगों और हवाई अड्डों का निर्माण किया जा रहा है.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 09 Jul 2020, 10:20:53 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.