News Nation Logo

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेजस उड़ान भरने के बाद कही ये बड़ी बात

तेजस भारत में बना दुनिया का सबसे छोटा और सबसे हल्का लड़ाकू विमान है. जिसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल्स लिमिटेड ने बनाया है.

By : Vikas Kumar | Updated on: 19 Sep 2019, 12:15:39 PM
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेजस उड़ान भरने के बाद कही ये बड़ी बात

highlights

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 30 मिनट तक तेजस लड़ाकू विमान में भरी उडान.
  • रक्षा मंत्री ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, डीआरडीओ और अन्य सभी एजेंसियों को बधाई दी.
  • इसके बाद रक्षा मंत्री ने HAL में अन्य कई विमानों का भी निरिक्षण किया.

नई दिल्ली:

Defense Minister Rajnath Singh After Flying in Tejas: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने आज स्वेदशी तेजस (HAL Tejas Fighter Jets) विमान में करीब 30 मिनट तक उड़ान भरी. तेजस भारत का सबसे छोटा और सबसे हल्का लड़ाकू विमान है. रक्षा मंत्री ने तेजस की उड़ान भरने के बाद कहा कि उनकी उड़ान बहुत ही smooth और comfortable रही. उन्होंने अपनी उड़ान के हर पल को एंज्वाय किया.

रक्षा मंत्री ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, डीआरडीओ और अन्य सभी एजेंसियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि भारत अब इस स्तर तक पहुंच चुका है कि अब दुनिया को हम फाइटर प्लेन्स बनाकर दे रहे है.

यह भी पढ़ें: आधे घंटे तक Tejas लड़ाकू विमान में उड़ान भरने के बाद वापस लौटे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Air Vice Marshal N Tiwari, Project Director ने कहा कि तेजस में उड़ान भरने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह काफी खुश थे. उन्होंने बताया कि राजनाथ सिंह को बिठाकर तेजस ने Mark 1 की स्पीड हासिल की जो कि ध्वनि की गति के बराबर होती है

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान की एक और ना'पाक' चाल, लांच पैड से 60 आतंकी भारत में घुसने की फिराक में

DRDO के चीफ Dr G Satheesh Reddy ने बताया कि रक्षा मंत्री ने खुद कुछ समय के लिए तेजस की कमान संभाली. जिसके बाद रक्षा मंत्री ने कहा कि कोई प्रॉब्लम नहीं है, जैसे जैसे एन तिवारी बताते रहे, वैसे वैसे ही वो करते रहे.

तेजस की उड़ान भरने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, बेंगलूरु में कई अन्य एयरक्राफ्ट्स का निरीक्षण किया.

यह भी पढ़ें: इमरान की गीदड़भभकी, पहले कश्मीर में अनुच्छेद 370 करे बहाल, फिर बात करने आए भारत

बता दें कि तेजस लड़ाकू विमान भारत में ही तैयार किया गया है. इसे हिंदुस्तान एरोनोटिक्स लिमिटेड (Hindustan Aeronautics Limited) ने तैयार किया है और ये देश का सबसे हल्का लड़ाकू विमान भी है. 83 तेजस विमानों के लिए Hindustan Aeronautics Limited को करीब 45 हजार करोड़ रुपए मिलेंगे. तेजस में रक्षा मंत्री की यह उड़ान उस वक्त होने जा रही है जब HAL को भारत में तैयार किए जाने वाले 83 LCA MARK 1 A विमान के निर्माण के लिए 45 हजार करोड़ रुपये की परियोजना मिलने वाली है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान को 3 साल पहले ही भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया था. अब तो तेजस का अपग्रेड वर्जन भी जल्द ही आने वाला है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Sep 2019, 11:48:08 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.