logo-image

राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया 6 पुलों का उद्घाटन

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज जम्मू-कश्मीर में 6 पुलों का उद्घाटन किया है. ये पुल नियंत्रण रेखा (LoC)और अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास स्थित हैं

Updated on: 09 Jul 2020, 03:22 PM

नई दिल्ली:

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज जम्मू-कश्मीर में 6 पुलों का उद्घाटन किया है. ये पुल नियंत्रण रेखा (LoC)और अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास स्थित हैं. राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन पुलों का उद्घाटन किया. जानकारी के मुताबिक इन पुलों को सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने रिकॉर्ड समय में पूरा किया.

रक्षा मंत्री ने रिकॉर्ड समय में छह पुलों के कार्यों को पूरा करने के लिए बीआरओ के सभी रैंकों को बधाई दी और सबसे कठिन इलाके और मौसम की स्थिति में काम करके राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए उनकी सराहना की. उन्होंने कहा कि सड़कें और पुल किसी भी राष्ट्र की जीवन रेखा हैं और सुदूरवर्ती क्षेत्रों के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जम्मू-कश्मीर में विकास गतिविधियों को प्राथमिकता देने के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नियमित रूप से इन परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी कर रहे हैं और समय पर पूरा करने के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध कराया जा रहा है.

राजनाथ सिंह ने कहा, "इन पुलों का उद्घाटन करना एक सुखद अनुभव है, जो लोगों को जोड़ता है ', ऐसे समय में जब दुनिया दूरी बनाए रखने पर जोर दे रही है, एक दूसरे से अलग हो रही है (COVID-19 के कारण). मैं इस महत्वपूर्ण कार्य को बड़े कौशल के साथ पूरा करने के लिए सीमा सड़क संगठन को बधाई देना चाहता हूं.''


जम्मू-कश्मीर के लोगों को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद देते हुए, राजनाथ सिंह ने कहा, ''मुझे यकीन है कि आधुनिक सड़कों और पुलों के निर्माण से क्षेत्र में समृद्धि आएगी. हमारी सरकार हमारी सीमाओं पर बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे. हमारी सरकार की जम्मू और कश्मीर के विकास में गहरी रुचि है. जम्मू-कश्मीर और सशस्त्र बलों के लोगों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, कई अन्य विकास कार्य भी पाइपलाइन में हैं, जिन्हें नियत समय में घोषित किया जाएगा. लगभग 1,000 किलोमीटर लंबी सड़कें वर्तमान में जम्मू क्षेत्र में निर्माणाधीन हैं''.

रक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले दो वर्षों में, नवीनतम तकनीकों और अत्याधुनिक उपकरणों के उपयोग के साथ, बीआरओ ने 2,200 किलोमीटर से अधिक की कटाई की है, जिससे लगभग 4,200 किलोमीटर की सड़कों के सरफेसिंग और लगभग 5,800 मीटर के स्थाई पुलों का निर्माण किया गया है.

उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार ने सुनिश्चित किया है कि स्ट्रैटेजिक सड़कों के निर्माण के लिए बीआरओ को पर्याप्त संसाधन उपलब्ध कराए जाएं। सीओवीआईडी -19 महामारी के बावजूद, सरकार बीआरओ के संसाधनों को कम नहीं होने देगी। इसके अलावा, मंत्रालय बीआरओ के इंजीनियरों और कर्मियों की सुविधाओं का ध्यान रखेगा।