logo-image

कश्मीर में बिगड़े हालात, पीएम मोदी को रक्षा मंत्री ने दी जानकारी, राजनाथ से मिले कश्मीर के गवर्नर

जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी में शहीद हुए दो जवानों के शवों को क्षत-विक्षत किए जाने की घटना के बाद मोदी सरकार पर पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई का दबाव बढ़ गया है।

Updated on: 02 May 2017, 01:50 PM

highlights

  • सेना के जवानों के मारे जाने के बाद देश में लगातार हाई प्रोफाइल बैठकों का दौर जारी है
  • रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने पीएम को नियंत्रण रेखा पर मौजूद हालातों की जानकारी दी
  • घटना के तत्काल बाद सेना चीफ बिपिन रावत श्रीनगर रवाना हो चुके हैं

New Delhi:

जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी में शहीद हुए दो जवानों के शवों को क्षत-विक्षत किए जाने की घटना के बाद मोदी सरकार पर पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई का दबाव बढ़ गया है।

सेना के खुफिया सूत्रों के आने वाले वक्त में कश्मीर में फिदायीन हमले बढ़ने की आशंका जाहिर किए जाने और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में में आतंकियों के लॉन्च पैड के सक्रिय होने के बाद देश में लगातार हाई प्रोफाइल बैठकों का दौर जारी है।

घटना के तत्काल बाद सेना चीफ बिपिन रावत श्रीनगर रवाना हो चुके हैं, वहीं दिल्ली में रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नियंत्रण रेखा पर मौजूद हालातों की जानकारी दी।

हमले के बाद जेटली ने पाकिस्तान को चेताते हुए कहा था कि भारतीय जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तानी सैनिकों ने घात लगाकर किया था हमला, भारत ने दिया करारा जवाब देते हुए उड़ा दी पाकिस्तान की चौकियां

सरकार कश्मीर के खराब अंदरुनी हालात से पहले ही जूझ रही है, वहीं सीमा पर पाकिस्तान के उकसावे की कार्रवाई के बाद स्थितियां और अधिक जटिल हो गई है।

पिछले छह महीने में यह दूसरी बार है, जब पाकिस्तानी आतंकियों ने सेना की आड़ में भारतीय सीमा में घुसकर उनके शवों को क्षत-विक्षत कर दिया था।

इसके बाद सरकार ने सेना के जवानों को जवाबी कार्रवाई की खुली छूट दी थी। जिसके बाद सेना ने कार्रवाई करते हुए उन दो चौकियों को उड़ा दिया था, जिन्होंने पाकिस्तानी आतंकियों को भारत की सीमा में घुसने के लिए कवर दिया था।

ये भी पढ़ें-जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने 2 भारतीय जवानों के शवों के साथ की बर्बरता, सेना ने कहा-मिलेगा माकूल जवाब (VIDEO)

वहीं दूसरी तरफ कश्मीर के अंदरुनी हालात सरकार के लिए सरदर्द बना हुआ है। हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से कश्मीर घाटी अभी तक शांत नहीं हो सका है। हाल ही में हुए श्रीनगर उपचुनाव में हिंसा हुई थी, जिसमें 8 लोग मारे गए थे।

घाटी में हुई हिंसा की वजह से अनंतनाग सीट पर होने वाले उप-चुनाव को टाल दिया गया है। पिछले कुछ महीनों के दौरान घाटी में पत्थरबाजी की घटनाएं और आतंकी वारदात में भी इजाफा हुआ है।

अनंतनाग में जेएंडके बैंक पर आतंकी हमला, सीआरपीएफ जवान घायल

घाटी के बिगड़ते हालातों का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है नियंत्रण रेखा पर जिस दिन पाकिस्तान ने भारतीय सैनिकों की हत्या की, उसी दिन राज्य के पुलवामा में बैंक के कैश वैन पर आतंकी हमले में कुल सात लोग मारे गए।

आज जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर उन्हें राज्य की कानून और व्यवस्था के बारे में जानकारी दी। गृह मंत्री से मुलाकात के बाद राज्यपाल ने कहा, 'राज्य के हालात को जल्द ही सुधार लिया जाएगा और गृह मंत्रालय को इस बारे में सूचना दे दी जाएगी।'

राज्यपाल ने गृह मंत्री को सोमवार को हुए आतंकी हमलों के बारे में जानकारी दी, जिसके बाद गृह मंत्री ने उन्हें जल्द से जल्द हालात सुधारने को कहा।

इससे पहले राज्य की मुख्यंत्री महबूबा मुफ्ती गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मिल कर राज्य की स्थिति को दो से तीन महीनों के भीतर सुधारने का आश्वासन दे चुकी हैं।

आईपीएल से जुड़ी सभी ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें