logo-image

राजनाथ सिंह ने किया राष्ट्रपति कोविंद लिखित 'द रिपब्लिकन एथिक' और 'लोकतंत्र के स्वर' का विमोचन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के द्वारा राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद लिखित दो पुस्तकों 'द रिपब्लिकन एथिक' और 'लोकतन्त्र के स्वर' का विमोचन किया गया.

Updated on: 19 Nov 2020, 05:48 PM

दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के द्वारा राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद लिखित दो पुस्तकों 'द रिपब्लिकन एथिक' और 'लोकतन्त्र के स्वर' का विमोचन किया गया. इस पुस्तक विमोचन के मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ साथ केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, सीडीएस जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाणे भी मौजूद थे.

इन पुस्‍तकों में राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद के द्वारा समय समय दिए गए भाषणों का संकलन है. इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मेरे लिए राष्‍ट्रपति महोदय की इन पुस्‍तकों का विमोचन करना बड़े गौरव की बात है. उन्होंने बताया कि ये पुस्तकें भारत के वर्तमान युग की तस्‍वीर हैं.

रक्षा मंत्री ने कहा कि चाहे संसद के दोनों सदनों के संयुक्‍त अधिवेशन का संबोधन हो या फिर संविधान सभा के मौके पर उनका उद्बोधन हो,  और महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंति के मौके पर दिया गया उनका भाषण हो... इन पुस्‍तकों के एक संस्‍करण में दिए गए हैं. इन पुस्तकों में खास तौर पर राष्ट्रपति के कार्यकाल के तीसरे साल में दिए गए भाषण शामिल हैं.

ये दोनों पुस्तकें राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के कार्यकाल के दूसरे वर्ष (जुलाई 2018 से जुलाई 2019) में दिए गए 95 भाषणों का संकलन है. ये किताबें 'द रिपब्लिकन एथिक' और 'लोकतन्त्र के स्वर' देश के विज़न, आकांक्षाओं और स्वभाव तथा नए भारत की रूपरेखा का प्रतिनिधित्व करता है.