logo-image

इस साल के दीपोत्सव में होगा मेगा ड्रोन शो

इस साल के दीपोत्सव में होगा मेगा ड्रोन शो

Updated on: 27 Sep 2021, 12:30 PM

अयोध्या:

दीपोत्सव के चलते इस साल अयोध्या में एक शानदार एयर शो होगा, जिसमें सैकड़ों ड्रोन आसमान में चमकदार आकृतियां बनाएंगे।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, 800-1,000 ड्रोन एक साथ त्रेता युग की जादुई आभा पैदा करने के लिए उड़ान भरेंगे, जो 14 साल के वनवास के बाद सीता के साथ भगवान राम की घर वापसी का प्रतीक है।

अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष और दीपोत्सव की तैयारियों के नोडल अधिकारी विशाल सिंह ने कहा कि परियोजना के सरकार के सामने प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया है ताकि उसे मंजूरी मिल सके। जिसके बाद जल्द ही एक अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

राज्य सरकार की योजना सरयू नदी के घाटों को 7.5 लाख दीयों से रोशन करने और 5.5 लाख दीयों के अपने पहले के रिकॉर्ड को तोड़ने की है।

3 नवंबर को दिवाली की पूर्व संध्या पर होने वाला यह दीपोत्सव योगी आदित्यनाथ सरकार के मौजूदा कार्यकाल का आखिरी मेगा इवेंट होगा।

आदित्यनाथ ने 2017 में दीपोत्सव कार्यक्रम शुरू किया था जब वह मुख्यमंत्री बने थे और पिछले कुछ वर्षों में यह आयोजन बड़े पैमाने पर हुआ है।

इस बीच, जिला प्रशासन ने सरयू तट पर कुछ जीर्ण-शीर्ण मंदिरों की मरम्मत शुरू कर दी है, जिसमें पत्थर की धूल और चूने के साथ गुड़ मिलाकर पेस्ट बनाने की वैदिक तकनीक का उपयोग किया जा रहा है।

योगी आदित्यनाथ सरकार चाहती है कि अयोध्या में इस साल दीपोत्सव हर साल से ज्यादा भव्य हो क्योंकि राम मंदिर का निर्माण शुरू हो चुका है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.