logo-image

'उड़ान' के तहत डेक्कन चार्टर और एयर ओडिशा को मिले 50 क्षेत्रीय रूट

उड़ें देश के आम नागरिक (उड़ान) योजना के तहत प्राइवेट चार्टर फर्म डेक्कन चार्टर और एयर ओडिशा 50 क्षेत्रीय हवाई रास्तों पर सेवा शुरू करने वाली है।

Updated on: 26 Mar 2017, 06:46 PM

नई दिल्ली:

छोटे शहरों में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने की सरकार की 'उड़ें देश के आम नागरिक' (उड़ान) योजना के तहत प्राइवेट चार्टर फर्म डेक्कन चार्टर और एयर ओडिशा 50 क्षेत्रीय हवाई रास्तों पर सेवा शुरू करने वाली है। रास्तों और ऑपरेटरों के चयन की प्रकिया करीब-करीब पूरी कर ली है। सरकार जल्द ही इस बारे में आधिकारिक घोषणा करेगी।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली से लेह के लिए विस्तारा एयरलाइंस शुरू करेगी नॉन स्टॉप फ्लाइट

सूत्रों के मुताबिक, उड़ान योजना के तहत एयर इंडिया की सहायक एलायंस एयर, क्षेत्रीय वाहक ट्रूजेट की होल्डिंग कंपनी टर्बो मेघा एयरवेज और बजट एयरलाइन स्पाइसजेट ने बिड जीती थी। उन्होनें बताया कि एलायंस एयर पहला आरसीएस (क्षेत्रीय संपर्क योजना) विमान जल्द ही इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा से भटिंडा तक जल्द ही शुरू करने वाला है। पूरी तरह से तरह ये संचालन मई से शुरू होनें की संभावना है।

इसे भी पढ़ें: SAIL को मिल सकता है झटका, भारतीय रेलवे ट्रैक्स बिछाने के लिए प्राइवेट सप्लायर्स को दे सकती है मौका

सूत्रों के मुताबिक 43 एयरपोर्ट के लिए 5 विमानन कंपनियों को 70 रूट आवंटित किये गए है। इस योजना के तहत उपेक्षित हवाई रूटों पर 50 प्रतिशत सीटों के लिये किराया सीमा 2,500 रुपए होगा। यह एक घंटे के भीतर होने वाली यात्रा के लिए ही होगा। एय़रपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया इस स्कीम को लागू करने वाली एंजेसी है।

इसे भी पढ़ें: इनकम टैक्स से जुड़े नए नियम 1 अप्रैल से होंगे लागू