News Nation Logo
Banner
Banner

भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के मूल्य निर्धारण की घोषणा के बाद बहस शुरु

भारत बायोटेक ने शनिवार को कोविड 19 की वैक्सीन, 'कोवैक्सीन' का मूल्य निर्धारण करने की घोषणा की है. जिसके बाद तीखी बहस शुरु हो गई है. आलोचकों ने टीका निर्मातोओं के खिलाफ मुनाफाखोरी का नारा देना शुरु कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 25 Apr 2021, 07:25:01 PM
covaccine

कोवैक्सीन (Photo Credit: आईएएनएस)

highlights

  • भारत बायोटेक ने निर्धारित किए थे वैक्सीन के रेट
  • कोवैक्सीन प्राइवेट अस्पतालों को 1200 में देगा वैक्सीन
  • भारत के रेट निर्धारित करने के बाद बहस हुई शुरू

नयी दिल्ली:

भारत बायोटेक ने शनिवार को कोविड 19 की वैक्सीन, 'कोवैक्सीन' का मूल्य निर्धारण करने की घोषणा की है. जिसके बाद तीखी बहस शुरु हो गई है. आलोचकों ने टीका निर्मातोओं के खिलाफ मुनाफाखोरी का नारा देना शुरु कर दिया है. हैदराबाद स्थित कंपनी ने कोवाक्सिन की कीमत निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये तय की है. यह कोविशिल्ड के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्धारित लागत से दोगुना है. जबकि एसआईआई ने घोषणा की है कि कोविशिल्ड को राज्य सरकारों को प्रति खुराक 400 रुपये में प्रदान किया जाएगा, जबकि भारत बायोटेक इसके लिए 600 रुपये का शुल्क लेगा.

निर्यात के लिए, भारत बायोटेक ने भारत के पहले स्वदेशी कोविड वैक्सीन की कीमत 15 डॉलर से 20 डॉलर तक (1,125 से 1,500 रुपये) रखी है. जब से भारत में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ है, तब से भारत बायोटेक और एसआईआई, केंद्र को 150 रुपये प्रति खुराक पर अपने टीकों की आपूर्ति कर रहे हैं. जबकि भारत बायोटेक केंद्र की आपूर्ति उसी कीमत पर जारी रखेगा, लेकिन एसआईआई इसे संशोधित कर 400 रुपये करने की मांग कर रहा है. कोवाक्सिन और कोविशिल्ड देश में टीकाकरण कार्यक्रम के भाग के रूप में प्रशासित होने वाले दो टीके हैं. सरकार के को विन पोर्टल के अनुसार, 13,87,56,860 कोविड19 टीकाकरण के लिए अब तक प्रशासित किए गए 12,59,23,959 कोविल्ड हैं, जबकि 1,28,32,900 कोवैक्सीन हैं.

राजधानी दिल्ली में एक सप्ताह के लिए बढ़ा लॉकडाउन
देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस से मचे हाहाकार के चलते लॉकडाउन को अगले सोमवार तक बढ़ा दिया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने इसकी घोषणा की है. प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि अभी भी कोरोना का कहर जारी है. दिल्ली में लॉकडाउन (lockdown) को अगले सोमवार सुबह 5 बजे के लिए बढ़ाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जनता का मत भी यही है कि लॉकडाउन और बढ़ाया जाए, इसलिए लॉकडाउन 1 हफ्ते के लिए बढ़ाया जा रहा है.

कोरोना से एक दिन में दिल्‍ली में रिकॉर्ड मौतें
दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एक दिन में सर्वाधिक 357 लोगों की मौत होने के साथ संक्रमण के 24,000 से अधिक नए मामले सामने आए. जबकि दिल्ली में लोगों के संक्रमित पाए जाने की दर 32.27 प्रतिशत दर्ज की गई. वहीं, पिछले 24 घंटे के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में उपचाराधीन मामलों की संख्या एक लाख के करीब पहुंच रही है.

First Published : 25 Apr 2021, 07:25:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.