logo-image

उत्तराखंड, केरल में विनाशकारी बारिश का कहर... जानें इसकी वजह

कई पुल बह गए, काठगोदाम के पास रेल ट्रैक उलट कर मुड़ गया, कई जगहों पर घर उफनती नदियों ने निगल गए और भूस्खलन के कारण सड़कें ढह गईं, जिससे उत्तराखंड के लोगों, खास कर कुमाऊं क्षेत्र के लोगों का जीना मुश्किल हो गया है.

Updated on: 20 Oct 2021, 12:30 PM

highlights

  • आईपीसीसी की छठी आकलन रिपोर्ट में चेतावनी
  • बारिश की मात्रा और आवृत्ति में आ रही है तेजी
  • केरल और उत्तराखंड में मानव निर्मित स्थितियां 

नई दिल्ली:

उत्तराखंड में विनाशकारी बाढ़ से बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाने वाले डरावने दृश्य सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रहे हैं, सबसे आम सवाल पूछा गया था, 'क्या यह जलवायु परिवर्तन के कारण ये सब हो रहा है?' इसमें दो दर्जन से ज्यादा लोगों की जान चली गई, कई पुल बह गए, काठगोदाम के पास रेल ट्रैक उलट कर मुड़ गया, कई जगहों पर घर उफनती नदियों ने निगल गए और भूस्खलन के कारण सड़कें ढह गईं, जिससे उत्तराखंड के लोगों, खास कर कुमाऊं क्षेत्र के लोगों का जीना मुश्किल हो गया है. सोमवार और मंगलवार को जब मूसलाधार बारिश ने हिमालय को तहस-नहस कर दिया तो मौसम के पुराने कई रिकॉर्ड टूट गए.

IPCC ने दी है बारिश में वृद्धि की चेतावनी
इससे पहले सप्ताहांत में केरल के बड़े हिस्से और कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ जिलों में अत्यधिक भारी बारिश हुई थी. वहां भी बाढ़ और भूस्खलन के कारण दो दर्जन से अधिक लोगों की जान चली गई और कई आवासीय क्षेत्रों को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ और नदी के किनारे के घर ताश के पत्तों की तरह बिखर गए. इस साल 9 अगस्त को जारी 'जलवायु परिवर्तन 2021: भौतिक विज्ञान' शीर्षक से ग्रुप के (एआर6डब्ल्यूजीआई) की इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) की छठी आकलन रिपोर्ट ने बारिश में वृद्धि की परिवर्तनशीलता की चेतावनी दी है और इसके साथ ही बारिश में वृद्धि होने के बारे में भी बताया था.

पश्चिमी विक्षोभ और कम दबाव की परिणति
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दोनों राज्यों के लिए चेतावनी जारी की थी, जैसा कि पूर्वी तट और गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए था प्रासंगिक दिनों से पहले जिन्हें 'बहुत खराब मौसम की घटना' कहा जाता है. आईएमडी के पूर्वानुमानों के अनुसार उत्तराखंड में सोमवार और मंगलवार को हुई अत्यधिक भारी बारिश पश्चिमी विक्षोभ और मध्य प्रदेश पर कम दबाव वाले क्षेत्र के बीच परस्पर क्रिया का परिणाम है. शब्दावली के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यू) एक तूफान है जो भूमध्य सागर, कैस्पियन सागर और काला सागर से उत्पन्न होता है और पूर्व की ओर उत्तर भारत की ओर बढ़ता है.

दिसंबर-जनवरी में विक्षोभ का प्रभाव अधिक
पश्चिमी विक्षोभ की आवृत्ति दिसंबर और जनवरी के महीनों में अधिकतम होती है, लेकिन पूरे साल में डब्ल्यूडी होती हैं. आईएमडी के महानिदेशक, मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि मानसून के सीजन में भी डब्ल्यूडी होता है. 2013 में 16 जून को यह वर्तमान की तरह एक सक्रिय डब्ल्यूडी था. कम दबाव का क्षेत्र उत्तर प्रदेश बना हुआ था, दोनों ने परस्पर प्रभाव डाला और इससे केदारनाथ में अत्यधिक भारी बारिश हुई. हालांकि महापात्र ने सीधे तौर पर डब्ल्यूडी की आवृत्ति या चरम मौसम की घटना को जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार ठहराने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा, डब्ल्यूडी और कम दबाव वाले क्षेत्रों के बीच बातचीत ने इस मौसम प्रकरण को जन्म दिया और यह पहले भी हुआ है. जलवायु परिवर्तन के कारण भारी वर्षा की घटनाएं विशेष रूप से कम दबाव वाले क्षेत्रों के साथ आवृत्ति बढ़ रही है.

गाडगिल समिति की रिपोर्ट ठंडे बस्ते में
केरल के मामले में भी जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के बारे में बहस होती रही है. हालांकि सूक्ष्म विश्लेषण दो अलग-अलग मुद्दों को दूर करता है. एक अत्यधिक भारी वर्षा और दूसरी इससे होने वाली क्षति, जबकि विशेषज्ञ इस बात पर अलग रॉय रखते हैं कि क्या जलवायु परिवर्तन वर्षा की मात्रा वह भी अक्टूबर के लिए जिम्मेदार है. अभी तक संपत्ति और बुनियादी ढांचे के व्यापक विनाश के बारे में कोई बहस नहीं है. अगस्त 2018 से हर साल जब केरल में एक सदी में एक बार बारिश होती है, तो 'केरल में बाढ़ मानव निर्मित होती है या नहीं' पर बहस होती है. यह बहस आम हो गई है. कुछ क्षेत्रों में पश्चिमी घाटों को अछूता छोड़ने कुछ अन्य क्षेत्रों में संरक्षण के प्रयासों को लाने और विकास गतिविधियों के लिए केवल कुछ को खोलने के बारे में गाडगिल समिति की रिपोर्ट को केरल सहित सभी छह राज्यों द्वारा ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है.

पश्चिमी घाट जैव विविधता क्षेत्र में
ट्रॉपिकल वन, पर्वतीय क्षेत्र और इसके कारण होने वाली बारिश पश्चिमी घाट को 10 'जैव विविधता हॉटस्पॉट' में से एक बनाती है, जिसका मतलब है, वनस्पतियों और जीवों की विविधता को आश्रय देना. कभी चारों ओर घने जंगल अब काफी कम हो गए हैं, लेकिन जो कुछ भी बचा है वह न केवल बड़ी मात्रा में मानसून की बारिश को सोख लेता है, बल्कि 20 विषम मुख्य नदियों और कई सहायक नदियों को भी जन्म देता है जो पूर्व-वार्ड और पश्चिम-वार्ड दोनों को पोषण देती हैं. गाडगिल समिति ने उपयोग के अनुसार वर्गीकरण का सुझाव दिया और पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में बुनियादी परियोजनाओं को अनुमति देने के पारिस्थितिक खतरों की स्पष्ट रूप से पहचान की थी. इसने खनन और उत्खनन पर प्रतिबंध लगाने की भी सिफारिश की गई थी. पश्चिमी घाट के साथ लगे सभी छह राज्यों ने सिफारिशों को पूरी तरह से लागू करने से इनकार कर दिया है.

पक्के घर निगल रहे नदी को केरल में 
शायद केरल में एक अच्छी तरह से बने, पक्के घर को नदी द्वारा निगले जाने का दृश्य इस बात का पर्याप्त प्रमाण है कि अगर राज्य चेतावनियों की उपेक्षा करना जारी रखते हैं, नदियों के अतिक्रमण की अनुमति देते हैं, जंगलों को काट दिया जाता है या उस मामले में खनन जारी रहता है, तो क्या हो सकता है. मौसम विज्ञान की बात करें तो उत्तराखंड की तरह केरल में भी बारिश को लेकर चेतावनी दी गई थी. मानसून आईएमडी की 1 जून से 30 सितंबर की समय सारिणी का पालन नहीं करता है और मानसून की वापसी अभी पूरी नहीं हुई है. साथ ही, अरब सागर पर कम दबाव का क्षेत्र बहुत अप्रत्याशित नहीं है. एक प्रश्न, 'अक्टूबर में केरल में इतनी बारिश सामान्य है या नहीं?' आईएमडी पुणे के एक वरिष्ठ मौसम विज्ञानी के.एस. होसलीकर ने कटाक्ष करते हुए कहा, 'यह असामान्य नहीं है'.

चरम मौसम घटनाएं चिंता का कारण
दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में निम्न दबाव का क्षेत्र केरल और कर्नाटक के तट की ओर बढ़ गया. इस एलपीए के कारण बहुत ज्यादा बारिश होती है और यहां तक कि जब यह कई जिलों में फैला हुआ था, तब भी यह वास्तव में मध्य केरल में अत्यधिक स्थानीयकृत वर्षा की घटना थी लेकिन व्यापक नहीं थी. होसलीकर ने कहा, जलवायु परिवर्तन के लिए दो अलग-अलग कहानियां हैं, एक क्षेत्रीय स्तर पर और दूसरी वैश्विक स्तर पर, लेकिन जो महत्वपूर्ण है वह यह है कि विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि किसी दिए गए क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन का असमान प्रभाव कैसे पड़ेगा. स्थानीयकृत चरम मौसम घटनाएं चिंता का कारण हैं.