logo-image

कोविड संक्रमित कुख्यात गैंगस्टर फहीम मचमच ने पाकिस्तान में तोड़ा दम

कोविड संक्रमित कुख्यात गैंगस्टर फहीम मचमच ने पाकिस्तान में तोड़ा दम

Updated on: 28 Aug 2021, 10:45 PM

मुंबई:

मुंबई अंडरवल्र्ड में फहीम मचमच के नाम से कुख्यात जबरन वसूली करने वाला कुख्यात फहीम अहमद शरीफ ने शुक्रवार को पाकिस्तान में कोविड-19 संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया। सूत्रों ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी।

सूत्रों ने कहा कि फहीम, जिसका परिवार दक्षिण मुंबई में रहता है, का अंतिम संस्कार शुक्रवार शाम एक स्थानीय कब्रिस्तान में किया गया, जिसमें मुट्ठी भर लोग मौजूद थे।

दक्षिण मुंबई के भिंडी बाजार इलाके में पेरू लेन का रहने वाला एक मामूली गुंडा फहीम अपने जबरन वसूली रैकेट के माध्यम से तेजी से अंडरवल्र्ड की दुनिया में अपना नाम बढ़ाता गया। वह तथाकथित डी-कंपनी के हिस्से के रूप में काम कर रहा था, जो कि एक अपराध सिंडिकेट है, जिसका संचालन फरार माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम कास्कर करता है, जो अब कराची में स्थित है।

संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले एक पूर्व सहयोगी ने कहा, एक समय था जब वह रफीकभाई के उपनाम का इस्तेमाल करते हुए बॉलीवुड की विभिन्न हस्तियों को फोन करता था, जिससे उनके लक्षित पीड़ितों के दिलों में आतंक पैदा हो जाता था, जो उनकी मांगों का तुरंत पालन करते थे।

एक माध्यमिक स्कूल बीच में ही छोड़ने वाला, फहीम जल्द ही छोटा शकील का करीबी विश्वासपात्र बन गया, जिसे दाऊद का दाहिना हाथ माना जाता है।

फहीम को मुंबई पुलिस ने 1995 में जबरन वसूली, जान से मारने की धमकी आदि के विभिन्न गंभीर आरोपों में गिरफ्तार किया था, लेकिन वह एक अदालत से जमानत हासिल करने में सफल रहा।

उस वर्ष दुबई भागने की कोशिश करते हुए उसे फिर से मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से पकड़ा गया था, लेकिन पुलिस की आपत्तियों के बावजूद, फहीम को फिर से जमानत मिल गई।

अपनी दूसरी जमानत का सर्वोत्तम लाभ उठाते हुए, फहीम दुबई भाग गया और तब से उसका नाम आतंक सहित कई अवैध गतिविधियों में शामिल हो गया है, लेकिन वह किसी तरह दो दशकों से अधिक समय तक मुंबई पुलिस के चंगुल से बाहर रहने में कामयाब रहा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.