logo-image

आज जारी होगी डीडीए आवास योजना, ऐसे करें आवेदन

योजना का शुभारंभ विकास सदन में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू करेंगे।

Updated on: 30 Jun 2017, 10:39 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की 12000 फ्लैट वाली नई हाउसिंग स्कीम शुक्रवार से लॉन्च हो रही है। डीडीए के अधिकारी ने बताया कि योजना का शुभारंभ विकास सदन में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू करेंगे। 

उन्होंने कहा,' हम नई स्कीम को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। स्कीम के ब्रोशर और अन्य तौर-तरीकों की तैयारी पूरी हो चुकी है।'

बता दें कि इस स्कीम के तहत 350 फ्लैट एमआइजी और बाकी एलआइजी व जनता फ्लैट हैं। ये फ्लैट ज्यादातर रोहिनी, द्वरका, नरेला, वंसत कुंज और जसोला में हैं। इस स्कीम में 2014 की हाउसिंग स्कीम के बचे 10,000 फ्लैट भी शामिल है।

इसे भी पढ़ें: जेडीयू को आई BJP की याद, कहा NDA में ज्यादा सहज थे रिश्ते

डीडीए ने इस स्कीम को मध्य-जून में लॉन्च करने लक्ष्य रखा था, जिसकी घोषणा फरवरी में होनी थी। लेकिन सहायक बुनियादी ढांचे, बिल्डिंग से जुड़ी सड़कों और स्ट्रीट लाइट्स की वजह से तय तारीख़ को आगे बढ़ा दिया।

अधिकारी ने बताया कि इस स्कीम को प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ भी जोड़ा गया है। डीडीए फ्लैट के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है।

आवेदन करने का तरीका

फ्लैट्स के लिए शुक्रवार से फॉर्म मिलना शुरू हो जाएगा। ये सभी फॉर्म 11 अगस्त तक जमा किया जा सकता है। ड्रॉ तीन महीने बाद निकाला जाएगा।

पंजीकरण शुल्क
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलआईजी और जनता फ्लैट के लिए रजिस्ट्रेशन का शुल्क 1 लाख रुपया रखा गया है, जबकि एमआईजी और एचआईजी के लिए दो लाख रुपए देना होगा।

फ्लैट्स की कीमत
अधिकतर फ्लैट्स की कीमत 14.50 लाख से 16 लाख रुपए तक है। जबकि कुछ फ्लैट्स की 30 लाख रुपए तक है। जनता फ्लैटों 7.50 लाख रुपए से 12.50 लाख रुपए है। एमआईजी की कीमत 31 से 50 लाख रुपए तक है। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 30 लाख रुपए तक की कीमत वाले फ्लैट्स पर बैंक लोन में सब्सिडी भी दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: मोदी-ट्रंप मुलाकातः चीन ने चेताया- वॉशिंगटन का 'मोहरा' न बने भारत