News Nation Logo
Banner

दो से 18 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन के ट्रायल को मिली मंजूरी

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन को 2 से 18 साल के बच्चों पर ट्रायल की मंज़ूरी दे दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 13 May 2021, 11:49:23 AM
Child Vaccination

बच्चों के लिए घातक तीसरी लहर के लिए तैयारियां शुरू. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • डीसीजीए ने दी बच्चों पर कोवैक्सिन के ट्रायल की मंजूरी
  • पहली और दूसरी वैक्सीन का डोज़ 28 दिनों के अंतर पर
  • भारत बायोटेक 525 वॉलंटियर्स पर करेगा वैक्सीन का ट्रायल 

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) की तीसरी लहर की आशंका और उसमें भी बच्चों पर मंडराते खतरे को देखते हुए कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में एक और बड़ा कदम उठाया गया है. गुरुवार को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन को 2 से 18 साल के बच्चों पर ट्रायल की मंज़ूरी दे दी है. पहले कोरोना वैक्सीन पर निगाह रखने वाली सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने इसके ट्रायल की सिफारिश की थी. भारत बायोटेक की ओर से ये ट्रायल 525 वॉलंटियर्स पर किया जाएगा. ये 2 से 18 साल के बच्चों पर किया जा रहा कोवैक्सीन (CoVaxin) के क्लीनिकल ट्रायल का फेज़ 2 और फेज़ तीन होगा. ट्रायल के दौरान पहली और दूसरी वैक्सीन का डोज़ 28 दिनों के अंतर पर दिया जाएगा. 

तीसरी लहर में बच्चों पर बताया गया है खतरा
गौरतलब है कि समग्र देश फिलवक्त कोरोना की दूसरी लहर की मार झेल रहा है. इस लहर ने देश की स्वास्थ्य व्यवस्था को चरमरा कर रख दिया है. ऑक्सीजन और जरूरी उपकरणों समेत दवाइयों की कमी से हर ओर तबाही का मंजर है और लोगों की मौत हो रही है. इसे देखते हुए ही विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि भारत में अभी कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी और इसमें बच्चों पर सबसे ज्यादा असर होगा. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी केंद्र सरकार से तीसरी लहर की तैयारियों के बारे में सवाल किया था. कई राज्य सरकारों ने अभी से ही बच्चों के लिए अलग से अस्पताल बनाने पर काम शुरू कर दिया है. हालांकि, वैक्सीन पर ही सारी उम्मीदें टिकी हैं. 

यह भी पढ़ेंः कोरोना को लेकर एक्शन में आए PM मोदी, जिलाधिकारियों के साथ करेंगे बैठक

वैक्सीन की किल्लत झेल रहा है भारत 
एक तरफ जहां तीसरी लहर से मुकाबले के लिए बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू किया जा रहा है. इस बीच भारत में वयस्कों का टीकाकरण जारी है. 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को टीका लगाया जा रहा है. हालांकि, कई राज्यों में वैक्सीन की किल्लत होने के कारण इसकी रफ्तार कुछ हदतक धीमी पड़ गई है. भारत में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप अभी भी जारी है. गुरुवार को भी देश में 3.62 लाख कोरोना के नए केस दर्ज किए गए हैं, जबकि 4,120 लोगों की मौत हुई है. चिंता की बात ये है कि भारत में अभी भी एक्टिव केस की संख्या 37 लाख से अधिक है और पॉजिटिविटी रेट भी 20 फीसदी के आसपास बना हुआ है. अब तक देश में कोरोना की वजह से कुल 2.58 लाख लोगों की मौत हो चुकी है.

First Published : 13 May 2021, 11:39:55 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×