logo-image

दत्तात्रेय होसबाले दोबरा बने RSS के सरकार्यवाह, 2027 तक पद पर बने रहेंगे 

दत्तात्रेय होसबाले कर्नाटक के शिमोगा जिले के सोरबा के एक छोटे से गांव के निवासी हैं. 13 वर्ष की उम्र में साल 1968 में संघ से जुड़े थे.

Updated on: 17 Mar 2024, 08:53 PM

नागपुर :

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरकार्यवाह के पद पर दोबरा दत्तात्रेय होसबाले चुना गया है. आरएसएस अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा (एबीपीएस) ने एक बार फिर उनके नाम पर मुहर लगा दी है. उनका कार्यकाल तीन साल का है. 2027 तक इस पद पर बने रहने वाले हैं. होसबोले वर्ष 2021 से आरएसएस में सरकार्यवाह की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. संघ में उन्हें आदरपूर्वक ‘दत्ताजी' कहकर पुकारा जाता है. दत्तात्रेय होसबाले अंग्रेजी लिटरेचर से मास्टर्स की पढ़ाई की है. वे  साहित्यिक गतिविधियों में काफी रुचि के लिए जाने जाते हैं. संघ जानकारों ने पहले ही यह अनुमान लगाया था कि दत्तात्रेय होसबाले का सरकार्यवाह पद पर बने रहना तय है. आपको बता दें कि अब तक संघ के सात सरसंघचालक व 14 सरकार्यवाह हो चुके हैं. 

दत्तात्रेय कर्नाटक के शिमागो जिले के सोरबा के एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं. उनका जन्म एक आरएसएस कार्यकर्ता के परिवार में 1 दिसंबर 1955 को हुआ. होसबाले करीब 13 वर्ष की उम्र में वर्ष 1968 में संघ में शामिल हो गए. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की नई कार्यकारिणी में सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले 2024-27 के कार्यकाल तक नियुक्त किए गए हैं. 

संघ की रणनीति का हिस्सा नहीं: दत्तात्रेय होसबाले

दत्तात्रेय होसबाले ने कहा, सामाजिक समरसता यह संघ की रणनीति का हिस्सा नहीं है वरन यह निष्ठा का विषय है. सामाजिक परिवर्तन समाज की सज्जन-शक्तियों के एकत्रीकरण और सामूहिक प्रयास से होगा. सम्पूर्ण समाज को जोड़कर सामाजिक परिवर्तन की दिशा में आगे बढ़ने का संघ का संकल्प है. उन्होंने जोर देकर कहा कि रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा की ऐतिहासिक घटना से समाज के सक्रिय भागीदारी का व्यापक अनुभव सबने किया है.

चुनाव देश के लोकतंत्र का महापर्व है: होसबाले 

प्रेस वार्ता में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए होसबाले ने कहा कि चुनाव देश के लोकतंत्र का महापर्व है. देश में लोकतंत्र और एकता को अधिक मजबूत करना और प्रगति की गति को बनाए रखना आवश्यक है. संघ के स्वयंसेवक सौ प्रतिशत मतदान के लिए समाज में जन-जागरण करेंगे. समाज में इसके संदर्भ में कोई भी वैमनस्य, अलगाव, बिखराव या एकता के विपरीत कोई बात न हो. इसके प्रति समाज जागृत रहे. होसबाले ने आगे कहा कि संघ का कार्य देशव्यापी राष्ट्रीय अभियान है. हम सब एक समाज, एक राष्ट्र के लोग हैं. आगामी 2025 विजयादशमी से पूर्ण नगर, पूर्ण मंडल तथा पूर्ण खण्डों में दैनिक शाखा तथा साप्ताहिक मिलन का लक्ष्य पूरा होगा.