logo-image

जम्मू में बॉर्डर के पास पाकिस्तानी ड्रोन से गिराए गए खतरनाक हथियार

पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तान से एक ड्रोन द्वारा गिराए गए हथियारों की एक खेप बरामद की है. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा कि हथियारों की इस खेप के दौरान एक एके -47, एक नाइट विजन डिवाइस, एक दूरबीन, 30 गोलियां, 3 मैगजीन व गोला-बारूद बरामद किए.

Updated on: 03 Oct 2021, 12:09 PM

highlights

  • अपनी हरकतों ने बाज नहीं आ रहा है पाकिस्तान
  • इस खेप में एक नाइट विजन डिवाइस भी बरामद
  • 30 गोलियां, 3 मैगजीन और गोला-बारूद बरामद

जम्मू:

पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तान से एक ड्रोन द्वारा गिराए गए हथियारों की एक खेप बरामद की है. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा कि हथियारों की इस खेप के दौरान एक एके -47, एक नाइट विजन डिवाइस, एक दूरबीन, 30 गोलियां, 3 मैगजीन और गोला-बारूद बरामद किए गए हैं. इसके पैकिंग से स्पष्ट है कि यह ड्रोन द्वारा गिराया गया था. यह हथियार शनिवार रात जम्मू के फलियां मंडल में बरामद किया गया. फिलहाल जम्मू पुलिस इलाके में संभावित पैकेट प्राप्त करने वाला कौन था इसके लिए खोजबीन की जा रही है. 

यह भी पढ़ें : सीमा पार से ड्रोन हमले का करारा जवाब देगा भारत, 460 जवान प्रशिक्षित

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि यह बरामदगी अंतरराष्ट्रीय सीमा से करीब छह किलोमीटर दूर फलैन मंडल के सौंजना गांव से की गई है. अधिकारियों ने कहा कि सूचना मिलते ही पुलिस ने तुरंत गांव की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया. जांच के दौरान पुलिस को तार से बंधा एक पीला पैकेट, हथियार और गोला-बारूद बरामद हुआ. पुलिस ने एक मामला दर्ज किया गया है और उन व्यक्तियों की पहचान करने का प्रयास किया जा रहा है, जिन्हें भारतीयी सीमा में इस खेप को रिसीव करनी थी. पाकिस्तान की ओर से ड्रोन गतिविधियों में पिछले एक साल में जबरदस्त तेजी देखी गई है जो सीमाओं की रक्षा करने वाले सुरक्षा बलों के लिए एक बड़ी चुनौती है. सुरक्षा बलों ने पिछले एक साल में दो ड्रोन को मार गिराया है. दौरान सुरक्षा बलों को राइफल, इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी), बम और नशीले पदार्थों सहित बड़ी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ बरामद किया है. 

जून माह में भी ड्रोन से किया था हमला
इसी साल जून महीने में जम्मू-कश्मीर में वायु सेना के एयरबेस पर विस्फोटक लदे ड्रोन से हुआ हमला था. एयरफोर्स स्टेशन पर ब्लास्ट के मामले में डीजीपी ने कहा था कि ड्रोन के जरिए विस्फोट कराने की कोशिश की गई. मौके से एक ड्रोन के टुकड़े भी मिले थे. पाकिस्तान पिछले दो साल से ड्रोन भेजकर लगातार अंतरराष्ट्रीय सीमा तथा नियंत्रण रेखा पर नापाक साजिशें रच रहा है. सीमा पार से हथियारों और नशे की खेप की तस्करी के साथ ही बॉर्डर से लगे सुरक्षा प्रतिष्ठानों की रेकी भी करवाई जा रही है. हालांकि आईबी व एलओसी पर हर वक्त ड्रोन की मूवमेंट पर नजर रखने के भी निर्देश हैं. पीआईए लिखे बैलून भी सीमावर्ती इलाकों में कई बार पाए गए हैं। सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान के इशारे पर पिछले कुछ महीनों से जम्मू को आतंकियों ने ठिकाना बनाना शुरू कर दिया है. 

पिछले माह भी पंजाब में दिखे थे ड्रोन
पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा पार से एक साथ दो ड्रोन देखे गए थे. खेमकरण क्षेत्र में दो पाकिस्‍तानी ड्रोन देखे गए थे. बीएसएफ के जवानों ने फायरिंग कर एक ड्रोन को गिरा दिया था.