logo-image

उनके जीवन में नई रोशनी लाएगी दलित बंधु योजना:के. चंद्रशेखर राव

उनके जीवन में नई रोशनी लाएगी दलित बंधु योजना:के. चंद्रशेखर राव

Updated on: 15 Aug 2021, 05:10 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार द्वारा दलितों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और उन्हें सामाजिक भेदभाव से मुक्त करने के लिए शुरू की गई दलित बंधु योजना उनके जीवन में एक नई रोशनी लाएगी।

जिस महत्वाकांक्षी योजना के तहत प्रत्येक दलित लाभार्थी परिवार को 10 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे, वह सोमवार को हुजूराबाद निर्वाचन क्षेत्र में पायलट आधार पर शुरू की जाएगी।

राव ने राज्य की राजधानी हैदराबाद के गोलकुंडा किले में अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान इस योजना के बारे में विस्तार से बात की।

मुख्यमंत्री ने दलित बंधु योजना को एक आंदोलन बताते हुए घोषणा की है कि यह योजना राज्य के अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में आंशिक रूप से लागू की जाएगी। तेलंगाना राष्ट्र समिति सरकार ने राज्य के बजट में कल्याणकारी योजना के लिए पहले ही धनराशि निर्धारित कर दी है।

उन्होंने कहा कि चूंकि दलित पिछली राज्य सरकारों द्वारा प्रदान किए गए छोटे ऋण और सब्सिडी जैसे सीमित समर्थन से संतुष्ट नहीं थे, इसलिए उनकी सरकार ने दलित बंधु योजना के तहत एक इकाई स्थापित करने के लिए प्रत्येक दलित परिवार को 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है।

केसीआर ने कहा कि यह एक नग्न सत्य था कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक, दलित घोर गरीबी में जी रहे थे, लेकिन तेलंगाना इसका अपवाद था।

राव ने कहा कि पूरा दलित समुदाय न केवल गरीबी से बल्कि पीढ़ियों से सामाजिक भेदभाव से भी पीड़ित है। आजादी के 75 साल बाद भी, हम सभी को इस कटु सत्य को स्वीकार करना चाहिए कि दलितों के जीवन पर अंधेरा अभी भी छाया हुआ है।

सरकार 10 लाख रुपये सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में बैंकों के साथ किसी भी संबंध और

पुनर्भुगतान के बोझ के बिना जमा करेगी।

उन्होंने कहा कि इससे यह सुनिश्चित होगा कि लाभार्थी को किश्तों का भुगतान करने के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। लाभार्थी मन की शांति के साथ अपनी आजीविका जारी रखने में सक्षम होगा।

केसीआर ने कहा कि सत्तारूढ़ टीआरएस सरकार द्वारा प्रदान किए गए निवेश के पैसे से लाभार्थी को रोजगार और व्यवसाय चुनने की पूरी स्वतंत्रता होगी। यदि कोई लाभार्थी को स्वयं रोजगार चुनने में दुविधा होती है और वह सरकार से सुझाव मांगता है, तो वे उसी के अनुसार उनका मार्गदर्शन करेंगे। सरकार लाभार्थियों को समूह बनाकर बड़ी इकाई स्थापित करने का अवसर भी दे रही है।

तेलंगाना सरकार दलितों के लिए उर्वरकों, चिकित्सा दुकानों, अस्पतालों, छात्रावासों, वस्तुओं की आपूर्ति के अनुबंध, अन्य सरकारी अनुबंधों और शराब और बार की दुकानों की स्थापना के लिए लाइसेंस और विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों में उन्हें बढ़ावा देने के लिए विशेष आरक्षण भी लागू करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.