logo-image

अफगानिस्तान में दाएश आतंकवादी नेता सनाउल्लाह गफ्फारी मारा गया

अफगानिस्तान में दाएश आतंकवादी नेता सनाउल्लाह गफ्फारी मारा गया

Updated on: 09 Jun 2023, 06:25 PM

इस्लामाबाद:

दुनिया के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक और दाएश खुरासान नेता शहाब अल-मुहाजिर अफगानिस्तान के कुनार प्रांत में मारा गया है। अल-मुहाजिर को सनाउल्लाह गफ्फारी के नाम से भी जाना जाता था।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल का रहने वाला गफ्फारी न केवल पाकिस्तान में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान, ईरान, उज्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान और अफगानिस्तान सहित कई देशों में हुए आतंकी हमलों में शामिल होने के बाद से वांछित था।

वह अप्रैल 2020 से दाएश खुरासान का नेतृत्व कर रहा था। गफ्फारी को पाकिस्तान और दुनिया के अन्य देशों में कई हमलों में मास्टरमाइंड व ऑपरेशन लीडर के रूप में नामित किया गया था।

आतंकवादी काबुल में पाकिस्तान के दूतावास पर हमले और पेशावर के किसा ख्वानी बाजार में एक इमाम बारगाह को ध्वस्त करने वाले हमले में शामिल था। इसके अलावा वह अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत में जेलब्रेक के साथ-साथ उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान में रॉकेट हमलों में भी शामिल था।

संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ ने दिसंबर 2021 में गफ्फारी को एक वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया था। इसके अलावा गफ्फारी के संबंध में जानकारी देने वाले को 10 मिलियन डॉलर का इनाम देने की घोषित की गई थी।

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि वह पूरे अफगानिस्तान में सभी आईएसआईएस-के संचालन को मंजूरी देने और संचालन करने के लिए धन की व्यवस्था करने के लिए जिम्मेदार था। द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान में, गफ्फारी की संलिप्तता शाह चेराग हमले में और एक अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफमें एक मस्जिद में पाई गई थी।

अमेरिकी विदेश विभाग के राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार कार्यक्रम, रिवार्डस फॉर जस्टिस के अनुसार, गफ्फारी की जानकारी के लिए 10 मिलियन डॉलर तक का इनाम रखा गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.