News Nation Logo

साइरस मिस्त्री की पत्नी का मोहम्मद अली जिन्ना से है ये संबंध, जानें कौन हैं रोहिका छागला? 

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 04 Sep 2022, 09:00:23 PM
rohika

रोहिका छागला (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री की आज यानि 4 सितंबर को एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई, वह अहमदाबाद से मुंबई जा रहे थे. उनकी कार डिवाइडर से टकरा गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक हादसा मुंबई-अहमदाबाद नेशनल हाईवे पर सूर्या नदी चरोटी पुल पर हुआ. 54 वर्षीय मिस्त्री के परिवार में उनकी पत्नी रोहिका छागला और दो बेटे जहान मिस्त्री और फिरोज मिस्त्री हैं. साइरस मिस्त्री की पत्नी रोहिका छागला लगभग तीन दशकों से उनके साथ हैं और टाटा परिवार के साथ उनकी सबसे गंभीर विवाद के दौरान वह लगातार उनके साथ खड़ी रही हैं.

कौन हैं रोहिका छागला?

छागला और मिस्त्री ने 1992 में शादी की और उनके आकस्मिक निधन तक विवाहित रहे. रोहिका छागला खुद एक कॉर्पोरेट आइकन रही हैं और कुछ निजी और सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों में निदेशक का पद संभाल चुकी हैं. मिस्त्री परिवार के साम्राज्य- जिसमें मुख्य रूप से रियल एस्टेट और टाटा समूह में इसकी हिस्सेदारी शामिल है-ने सामूहिक रूप से पूरे एशिया में शानदार होटल, स्टेडियम, महल और कारखाने विकसित किए हैं. साइरस मिस्त्री को टाटा समूह का नेतृत्व करने के लिए नामित किए जाने के बाद प्रसिद्धि मिली, लेकिन बाद में इस स्थिति ने देश में सबसे चर्चित कॉर्पोरेट प्रतिद्वंद्विता में से एक को जन्म दिया.

एमसी छगाला का जिन्ना से संबंध

रोहिका छागला के पिता बैरिस्टर इकबाल छागला (barrister Iqbal Chagla) हैं, और उनके दादा  मोहम्मद करीम छागला (MC Chagla) एक न्यायविद और पूर्व कैबिनेट मंत्री थे. एमसी छागला प्रसिद्ध वकील और पाकिस्तान के पैरोकार मोहम्मद अली जिन्ना के जूनियर थे. एमसी छागला बांबे हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करते थे. जिन्ना को छगला की कानूनी  प्रतिभा पर बहुत विश्वास था. रोहिका का परिवार कानूनी रूप से उनके पति मिस्त्री और टाटा के बीच बोर्डरूम लड़ाई में शामिल हो गया था. 2012 में, साइरस मिस्त्री को टाटा संस का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. 2016 में उनके आश्चर्यजनक इस्तीफे ने भारत के दो सबसे शानदार कॉर्पोरेट परिवारों, मिस्त्री और टाटा के बीच  वर्षों से चली आ रही मुकदमेबाजी और बोर्डरूम संघर्ष को जन्म दिया.

यह भी पढ़ें: ...जब टाटा और साइरस मिस्त्री के बीच हुआ था विवाद, जानें कानूनी लड़ाई की पूरी टाइमलाइन

टाटा संस के छठे अध्यक्ष मिस्त्री ने अक्टूबर 2016 में इस्तीफा दे दिया. रतन टाटा द्वारा सेवानिवृत्ति की घोषणा के बाद उन्होंने दिसंबर 2012 में अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था. एन चंद्रशेखरन को बाद में टाटा संस का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया. मई में, सुप्रीम कोर्ट ने 2021 के फैसले की समीक्षा के लिए सपूरजी पल्लोनजी (एसपी) समूह के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया, जिसने टाटा समूह के टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में साइरस मिस्त्री को हटाने के फैसले का समर्थन किया.

First Published : 04 Sep 2022, 08:35:07 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.