logo-image

दबाव बढ़ने पर दक्षिण ओडिशा तट से टकरा सकता है चक्रवाती तूफान : मौसम विभाग

दबाव बढ़ने पर दक्षिण ओडिशा तट से टकरा सकता है चक्रवाती तूफान : मौसम विभाग

Updated on: 03 Dec 2021, 12:00 PM

नई दिल्ली:

दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी पर दबाव शनिवार सुबह तक उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा के तटों पर एक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इसका अनुमान जताया है।

एक बुलेटिन में कहा गया कि दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर का दबाव मध्य-रात्रि के बाद 32 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया, एक गहरे अवसाद में तेज हो गया और शुक्रवार को सुबह 5.30 बजे पश्चिम-मध्य और उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी में लगभग 580 किलोमीटर दक्षिण में केंद्रित हो गया। यह विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) के दक्षिण-पूर्व में, गोपालपुर (ओडिशा) से 670 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व और पारादीप (ओडिशा) से 760 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में बदल गया।

इसके बाद, इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों के साथ-साथ अगले 24 घंटों के दौरान 80-90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की गति के साथ आगे बढ़ने की संभावना है।

आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में शुक्रवार से भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है, जिसकी तीव्रता शनिवार को बढ़ रही है और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी बारिश की संभावना है।

तटीय क्षेत्रों के साथ तेज हवाओं और आंधी तूफान के साथ, समुद्र की स्थिति जो शुक्रवार को उबड़-खाबड़ से बहुत खराब है, शनिवार को उच्च होने की उम्मीद है।

बुलेटिन में चेतावनी दी गई है, मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 5 दिसंबर तक पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उत्तर आंध्र प्रदेश-ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों पर न जाएं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.