logo-image

चक्रवात तौकते को देख राहुल गांधी ने कांग्रेसियों से किया यह आग्रह

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शनिवार को अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से केरल, महाराष्ट्र, गोवा, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में जारी चक्रवात तौकता अलर्ट के मद्देनजर जरूरतमंद लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करने की अपील की.

Updated on: 15 May 2021, 01:34 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शनिवार को अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से केरल, महाराष्ट्र, गोवा, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में जारी चक्रवात तौकता अलर्ट के मद्देनजर जरूरतमंद लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करने की अपील की. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि केरल, महाराष्ट्र, गोवा, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में चक्रवात अलर्ट जारी किया गया है. चक्रवात तौकते के चलते पहले से ही कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है. मैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं से जरूरतमंद लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करने की अपील करता हूं. कृपया सुरक्षित रहें.

उनकी टिप्पणी केंद्रीय जल आयोग द्वारा केरल और तमिलनाडु के लिए एक ऑरेंज बुलेटिन जारी करने के बाद आई है, जिसमें कहा गया है कि चक्रवाती तूफान तौकते के कारण भीषण बाढ़ की आशंका है. आयोग ने एक ट्वीट में कहा कि दोनों तटीय राज्यों में जल स्तर खतरे और सबसे ज्यादा बाढ़ स्तर तक पहुंचने की संभावना है. चक्रवात के खिलाफ तैयारियों की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बैठक कर रहे हैं.

आपको बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी कर कहा कि 17 मई तक अरब सागर पर बना कम दबाव का क्षेत्र भीषण चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. 18 मई तक खतरनाक चक्रवाती तूफान 'तौकते' (Tauktae) के गुजरात तट को पार करने की उम्मीद जताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, गहरे दबाव की वजह से ये काफी खतरनाक रूप लेने लगा है और शनिवार तक इसके भीषण चक्रवाती तूफान में तब्‍दील होने की चेतावनी जारी कर दी गई है. 'तौकते' चक्रवाती तूफान की वजह से गोवा और दक्षिण कोंकण क्षेत्र में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है 

मौसम विभाग के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने चेतवानी जारी कर कहा कि अभी हम अरब सागर में जिस तरह का दबाव देख रहे हैं, उसे देखने के बाद हम कह सकते हैं कि 16 मई से लेकर 19 मई के बीच यह 150-160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ एक ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में तब्दील हो जाएगा. इस तूफान का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हवाओं की रफ्तार बीच-बीच में 175 किमी प्रति घंटा भी हो सकती है.

गुजरात, महाराष्ट्र, केरल तटों से टकराएगा चक्रवात तौकते
 
लक्षद्वीप द्वीप समूह और अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. रविवार तक एक शक्तिशाली चक्रवाती तूफान के प्रकट होने की संभावना है और अगले चार दिनों में गुजरात, महाराष्ट्र और केरल के तटों से टकराने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी है. आईएमडी ने पहले ही मुंबई और ठाणे को येलो अलर्ट जारी कर दिया है, जो तेज हवाओं के साथ अलग-अलग भारी बारिश का संकेत देता है, जबकि गुजरात और केरल के कई जिलों के लिए ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किए गए हैं.