logo-image

Cyclone Biparjoy : अगले कुछ घंटों में बिपोर्जॉय का दिखेगा रौद्र रूप, इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश तो यहां पड़ेगी भीषण गर्मी

Cyclone Biparjoy : चक्रवाती तूफान बिपोर्जॉय का असर अगले कुछ घंटों में देखने को मिलेगा, जिससे कुछ राज्यों में तेज बारिश होगी. वहीं, उत्तर भारत में लू और भीषण गर्मी पड़ेगी.

Updated on: 11 Jun 2023, 08:43 AM

नई दिल्ली:

Cyclone Biparjoy : चक्रवाती तूफान बिपोर्जॉय अगले कुछ घंटों में गंभीर विकराल रूप धारण कर लेगा, इसे लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है. देश में बिपोर्जॉय का सबसे ज्यादा असर गुजरात समेत चार राज्यों में देखने को मिलेगा, जिससे वहां तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है. वहीं, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत में आसमान से आग का गोला बरसेगा. लू और भीषण गर्मी से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को चक्रवाती तूफान बिपोर्जॉय को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर स्थित बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपोर्जॉय तेजी गति से उत्तर की ओर बढ़ रहा है. अगले 6 घंटे में इस चक्रवाती तूफान और तेज होने की संभावना है. इसकी वजह से गुजरात, महाराष्ट्र, केरल और गोवा में आंधी तूफान के साथ तेज बारिश होने के आसार हैं.

IMD के अनुसार, बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान (VSCS) बिपोर्जॉय अक्षांश 17.4N और लंबी 67.3E, मुंबई के लगभग 600 किमी WSW, पोरबंदर के 530 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और कराची के 830 किमी दक्षिण के पास केंद्रित है. 15 जून की दोपहर पाकिस्तान के आसपास और सौराष्ट्र और कच्छ तट के पास पहुंचने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : Madhya Pradesh: डीके शिवकुमार ने मध्य प्रदेश चुनाव को लेकर किया ये बड़ा दावा, बताई कांग्रेस की क्या है तैयारी

आईएमडी ने दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत सात राज्यों में भीषण गर्मी के साथ हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. इन राज्यों में अभी लू और भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है. अगले कुछ दिनों तक सूरज की तपिश से लोग परेशान रहेंगे. बिहार, झारखंड और ओडिशा में लू और गर्मी का खतरा बना रहेगा. साथ ही पश्चिम बंगाल, सिक्किम में भी इसी तरह का मौसम रहेगा. वहीं, असम के डिब्रूगढ़ शहर में गर्मी से राहत मिली और जमकर बारिश हुई.