News Nation Logo

Yaas Cyclone : तूफान यास भीषण चक्रवाती में बदला, शाम तक हवा की गति और बढ़ने की संभावना

बंगाल की खाड़ी से उठे बहुत भीषण चक्रवाती तूफान 'यास' का असर दिखना शुरू हो गया है. चक्रवाती तूफान के पहुंचने से पहले ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 25 May 2021, 08:42:55 PM
cyclone Yaas

Yaas Cyclone Live : चक्रवात का असर, ओडिशा और बंगाल में भारी बारिश (Photo Credit: ANI)

highlights

  • चक्रवाती तूफान यास का असर शुरू
  • ओडिशा और बंगाल में भारी बारिश
  • 180 की स्पीड से हवाएं चलने की संभावना

भुवनेश्वर/कोलकाता:

बंगाल की खाड़ी से उठे बहुत भीषण चक्रवाती तूफान 'यास' का असर दिखना शुरू हो गया है. चक्रवाती तूफान के पहुंचने से पहले ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. चक्रवात यास की वजह से ओडिशा के भुवनेश्वर और बंगाल के दीघा में बारिश पड़ रही है. इसके अलावा भी अन्य हिस्सों में चक्रवात का असर दिख रहा है. तीव्र चक्रवाती तूफान यास की वर्तमान स्थिति पूर्व मध्य और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में है. मौसम विभाग ने ओडिशा के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. 180 की स्पीड से हवाएं चलने की संभावना है.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

Yaas Cyclone Live Updates:-

बारिश में पहले शुरू हुआ धामरा में तेज तूफ़ान 

बिहार में यास तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. अगले पांच दिनों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. सरकारी मशीनरी को खास कर सचेत रहने को कहा गया है. निचले इलाकों में बाढ़ की आशंका है,कई जिलों में वज्रपात की ज्यादा संभावना जताई गई है.

चक्रवात यास एक भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया है जिसके शाम तक हवा की गति बढ़ने की संभावना है. यह कल 160-185 किमी/घंटा से और ऊपर जाएगा। एनडीआरएफ के पास 5 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में लगभग 115 टीमें तैनात हैं, जिनमें ओडिशा में 52 और पश्चिम बंगाल में 45 शामिल हैं: एनडीआरएफ डीजी एसएन प्रधान

अगले 12 घंटों में भीषण चक्रवाती तूफान में बदल सकता है यास 

पश्चिम बंगाल के 14 जिलों के निचले इलाकों से लगभग 8,09,830 लोगों को निकाला गया 

बुजुर्ग महिला को कंधों पर लेकर पुलिसवालों ने शेल्टर होम पहुंचाया

3.03PM: चक्रवात यास के मद्देनजर ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले के तलचुआ इलाके में पुलिस अधिकारियों ने 91 वर्षीय एक महिला को चक्रवात आश्रय गृह में स्थानांतरित कर दिया.

भुवनेश्वर में सभी उड़ानें रद्द की गईं

1.36PM: बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भुवनेश्वर से प्राप्त सूचना के अनुसार, यास तूफान के मद्देनजर बुधवार को भुवनेश्वर से उड़ने वाली सभी विमानों को रद्द किया गया है.

राहुल की पार्टी कार्यकतार्ओं से यास से प्रभावित लोगों की मदद करने की अपील

1.01PM: चक्रवात यास ओडिशा और पश्चिम बंगाल में दस्तक देने के लिए तैयार है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को पार्टी कार्यकतार्ओं से प्रभावित लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी सहायता प्रदान करने का आग्रह किया.

ओडिशा के पारादीप में एनडीआरएफ की टीम तैनात

11.55AM: चक्रवात यास के मद्देनजर ओडिशा के पारादीप में एनडीआरएफ की टीम तैनात की गई है. 

180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक हवा चलने की संभावनाएं

11.28AM: मौसम विभाग ने कल जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर में 150-160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक हवा चलने की संभावनाएं जताई हैं. जिनके दोपहर तक लैंडफॉल होने की संभावना है. इसके अलावा धामरा और पारादीप बंदरगाहों के लिए सबसे ज्यादा खतरे की चेतावनी जारी की गई है. 

ओडिशा के कई जिलों में रेड अलर्ट

11.10AM: मौसम विभाग ने ओडिशा के केंद्रपाड़ा, भद्रक, जगतसिंहपुर, बालासोर में आज और कल के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है और रेड अलर्ट जारी किया गया है. मयूरभंज, जाजपुर, कटक, खोरदा और पुरी में आज भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. इनके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

तूफान अभी पूर्व मध्य और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में

11.05AM: मौसम विभाग भुवनेश्वर के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया है कि चक्रवात यास  पाराद्वीप के दक्षिण और दक्षिण पू्र्वी दिशा में 320 किलोमीटर और बालासोर के दक्षिण, दक्षिण पूर्व में 430 किलोमीटर है. कल दोपहर इसके पाराद्वीप और सागर द्वीप और चांदबाली और धामरा के बीच लैंडफॉल होने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अभी यह तूफान पूर्व मध्य और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में है, जो उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है.

ओडिशा में खाली कराए गए गांव

10.58AM: ओडिशा के बालासोर जिले के चांदीपुर में जिला प्रशासन मरीन पुलिस के साथ मिलकर मछुआरों के गांवों को खाली करा रहा है और लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेज रहा है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बालासोर तट पर चक्रवात यास के मद्देनजर राज्य के गृह मंत्री को आज बालासोर पहुंचने और वहीं रहकर स्थिति की निगरानी के लिए निर्देश दिया है.

पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ की 10 और टीमें तैनात

10.30AM: चक्रवात यास के मद्देनजर पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ की 10 और टीमें तैनात की गईं. एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने बताया कि राज्य में कुल 45 टीमें तैनात हैं. मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान यास के बहुत तीव्र चक्रवाती तूफान की तरह 26 मई की दोपहर उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों को बालासोर के आसपास पारादीप और सागर द्वीप के बीच पार करने की बहुत संभावना है.

LIVE TV NN

NS

NS


26 मई की दोपहर तक चक्रवाती तूफान पारादीप और सागर द्वीप के बीच उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों को पार कर सकता है. धामरा के उत्तर और बालासोर के दक्षिण में तूफ़ान यास गंभीर चक्रवत में बदल सकता है : भारतीय मौसम विभाग 

अगले 12 घंटों में भीषण चक्रवाती तूफान में बदल सकता है यास : भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD)

First Published : 25 May 2021, 11:48:24 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो