logo-image

यूपी, राजस्थान और दिल्ली में तौकते तूफान का असर, भारी बारिश और आंधी की संभावना

चक्रवात तूफान तौकते के कारण एक तरफ जहां तटीय इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही है. वहीं दूसरी तरफ इस तूफान का असर अन्य राज्यों में भी देखने को मिल रहा है. तौकते को लेकर राज्य सरकारें अलर्ट है.

Updated on: 18 May 2021, 07:36 AM

नई दिल्ली:

चक्रवात तूफान तौकते के कारण एक तरफ जहां तटीय इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही है. वहीं दूसरी तरफ इस तूफान का असर अन्य राज्यों में भी देखने को मिल रहा है. तौकते को लेकर राज्य सरकारें अलर्ट है. तौकते के कारण मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई भागों में तेज बारिश दर्ज हुई है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, गोवा और गुजरात के कई स्‍थानों पर बारिश होगी. आईएमडी के मुताबिक, राजस्थान में तूफान तौकते का असर तो आज से यानी 18 मई से ही दिखने लगेगा. वहीं उत्तर प्रदेश में तूफान तौकते का असर 19 मई को दिखने की संभावना है. दोनों राज्यों को तौकते से अलर्ट रहने को कहा गया है. 19 मई को उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने की संभावना है.

और पढ़ें: महामारी के बीच खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, PM मोदी के नाम से पहली पूजा

मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले 24 घंटे में यूपी और राजस्थान में कई इलाकों में तेज हवाएं और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. इसी तूफान की वजह से पश्चिमी विक्षोभ भी अपना असर दिखाएंगा. दोनों राज्यों में 18 से 20 मई यानी दो दिनों तक बारिश और आंधी-पानी की संभावना है.

राजधानी दिल्ली में भी तौकते तूफान का असर  दिखेगा. मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान और पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजधानी दिल्ली में मंगलवार की शाम को तेज हवाओं के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। जबकि, इसके अगले दो दिनों के बीच भी अच्छी बारिश की उम्मीद है.

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, बहुत भीषण चक्रवात टाक्टे के दक्षिण गुजरात तट पर सोमनाथ या अमरेली पर मध्य रात्रि या 18 मई की सुबह लैंडफॉल करने की उम्मीद है. लैंडफॉल के समय हवा की गति 150-160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 170 किमी प्रति घंटे हो सकती है. गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र तट पर कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. केरल, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश के दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप, आंतरिक तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक में कुछ तेज बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने 18 और 19 मई के लिए भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का येलो अलर्ट जारी किया है.  18 मई को पर्वतीय जिलों में हल्की से मध्यम व भारी बारिश, बर्फबारी हो सकती है. 19 को उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में भारी बारिश व मैदानी क्षेत्रों में भी बारिश की संभावना है.