logo-image

Cyclone Tauktae:  गुजरात तट से टकराया समुद्री चक्रवाती तूफान टाउते

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने रविवार को अरब सागर में चक्रवाती तूफान तौकते से प्रभावित इलाकों से लोगों को निकालने के लिए सभी उपाय करने की जरूरत पर जोर दिया ताकि किसी भी तरह की जान-माल की क्षति से बचा जा सके

Updated on: 18 May 2021, 06:57 AM

नई दिल्ली:

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने रविवार को अरब सागर में चक्रवाती तूफान तौकते से प्रभावित इलाकों से लोगों को निकालने के लिए सभी उपाय करने की जरूरत पर जोर दिया ताकि किसी भी तरह की जान-माल की क्षति से बचा जा सके. राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) के दौरान चक्रवात से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करते हुए, गौबा ने बिजली, दूरसंचार और अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं को बहाल करने के लिए सभी तैयारी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक ने एनसीएमसी को चक्रवात की नई स्थिति के बारे में जानकारी दी जिसके मुताबिक 18 मई की सुबहतूफान के गुजरात तट पर पहुंचने की उम्मीद है, जिसमें हवा की गति 150 से 160 किमी प्रति घंटे रह सकती है. इसके अलावा राज्य के तटीय जिलों में तेज हवाएं, भारी बारिश और तूफान आ सकता है.

चक्रवाती तूफान टाउते करीब 175 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गुजरात की बढ़ रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि चक्रवाती तूफान अभी मुंबई से करीब 200 किलोमीटर और गुजरात से लगभग 400 किलोमीटर दूर है. गुजरात के तट पर तूफान रात 8 से 11 बजे के बीच दस्‍तक दे सकता है. भारतीय तटरक्षक जहाज समर्थ ने आज गोवा तट पर मिलाद नामक एक मछली पकड़ने वाली नाव से 15 चालक दल को बचाया. सभी चालक दल सुरक्षित हैं और नाव को किनारे पर लाया जा रहा है.

संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों ने चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए किए गए तैयारी उपायों से समिति को अवगत कराया. खाद्यान्न, पेयजल और अन्य आवश्यक आपूर्ति के पर्याप्त स्टॉक की व्यवस्था की गई है और बिजली, दूरसंचार जैसी आवश्यक सेवाओं को बनाए रखने के लिए तैयारी की गई है.

गुजरात तट से टकराया समुद्री चक्रवाती तूफान टाउते.

एनडीआरएफ ने इन राज्यों में 79 टीमें उपलब्ध कराई हैं और 22 अतिरिक्त टीमों को भी तैयार रखा गया है. जहाजों और विमानों के साथ थल सेना, नौसेना और तटरक्षक बल के बचाव और राहत दल भी तैनात किए गए हैं.

चक्रवाती तूफान के खतरे को देखते हुए गुजरात के सीएम विजय रूपाणी गांधीनगर के स्टेट कंट्रोल रूम पहुंचे और कलेक्टरों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए तटीय जिलों समेत राज्य की स्थिति की समीक्षा की. सिंधुदुर्ग जिले में सर्वाधिक 5.77 करोड़ रुपये का नुकसान होने का प्रारंभिक अनुमान है. करीब 12,500 लोगों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया गया है.

calenderIcon 00:13 (IST)
shareIcon

गुजरात तट से टकराया समुद्री चक्रवाती तूफान टाउते

calenderIcon 21:22 (IST)
shareIcon

चक्रवाती तूफान के खतरे को देखते हुए गुजरात के सीएम विजय रूपाणी गांधीनगर के स्टेट कंट्रोल रूम पहुंचे और कलेक्टरों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए तटीय जिलों समेत राज्य की स्थिति की समीक्षा की.

calenderIcon 19:54 (IST)
shareIcon

सिंधुदुर्ग जिले में सर्वाधिक 5.77 करोड़ रुपये का नुकसान होने का प्रारंभिक अनुमान है. करीब 12,500 लोगों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया गया है.

calenderIcon 19:16 (IST)
shareIcon

चक्रवाती तूफान टाउते करीब 175 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गुजरात की बढ़ रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि चक्रवाती तूफान अभी मुंबई से करीब 200 किलोमीटर और गुजरात से लगभग 400 किलोमीटर दूर है. गुजरात के तट पर तूफान रात 8 से 11 बजे के बीच दस्‍तक दे सकता है.

calenderIcon 18:49 (IST)
shareIcon

भारतीय तटरक्षक जहाज समर्थ ने आज गोवा तट पर मिलाद नामक एक मछली पकड़ने वाली नाव से 15 चालक दल को बचाया. सभी चालक दल सुरक्षित हैं और नाव को किनारे पर लाया जा रहा है.

calenderIcon 17:30 (IST)
shareIcon

तेज हवाओं के कारण घाटकोपर-विक्रोली सेक्शन के बीच लोकल ट्रेन पर पेड़ की शाखाएं गिर गईं. इसके चलते सेवा बाधित हो गई थी. एहतियात के तौर पर कई जगहों पर लोकल ट्रेनों की सेवा रोक दी गई है.

calenderIcon 17:05 (IST)
shareIcon

भारी बारिश और हवाओं के चलते मुंबई में शिवसेना भवन के पास पेड़ उखड़ गया और बिजली का पोल टूटकर गिर गया. किसी हादसे की कोई खबर नहीं है.

calenderIcon 16:14 (IST)
shareIcon

धोलेरा से 962 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. यहां कुल 38 शेल्टर काम कर रहे हैं. सभी व्यक्तियों को रैपिड एंटीजन परीक्षण के बाद आश्रयों में स्थानांतरित कर दिया गया है. आश्रयों में सभी कोरोना दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है: संदीप सागले, अहमदाबाद जिला कलेक्टर

calenderIcon 16:11 (IST)
shareIcon

चक्रवाती तूफान ताउते की वजह से मुंबई एयरपोर्ट को बंद रखने का फैसला किया गया है. मुंबई एयरपोर्ट आज यानि सोमवार 6 बजे तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. पहले 10 बजे से 1 बजे तक बंद किया गया था फिर 4 बजे तक बंद रखने का फैसला हुआ और अब 6 बजे तक किया गया है.

calenderIcon 14:39 (IST)
shareIcon

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चक्रवात तौकते पर मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर लोगों से सतर्क रहने की अपील की है क्योंकि यह राजस्थान के कुछ जिलों को भी प्रभावित कर रहा है.


गहलोत ने ट्वीट किया,"मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर और भरतपुर मंडल चक्रवात से प्रभावित हो सकते हैं. जैसा कि अपेक्षित था, चक्रवात गुजरात के जामनगर को भी प्रभावित कर सकता है जो राजस्थान के लिए ऑक्सीजन का सबसे बड़ा आपूर्ति स्रोत है, इसलिए अधिकारियों को निर्देश दिया है कि सुचारू ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए वैकल्पिक आपातकालीन योजना बनाएं."

calenderIcon 14:32 (IST)
shareIcon

अब चक्रवात महाराष्ट्र और गुजरात की ओर बढ़ रहा है. इस कारण दक्षिण पश्चिम रेलवे, दक्षिण रेलवे और पश्चिम रेलवे को कुछ ट्रेनें आंशिक या पूरी रद्द करनी पड़ीं हैं. वहीं टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक, तूफान के चलते सोमवार को मुंबई में कोरोना के टीके भी नहीं लगाए जाएंगे. उधर, तौकते तूफान के चलते मुंबई एयरपोर्ट पर 11 बजे से लेकर 4 बजे तक सभी ऑपरेशन बंद रहेंगे.

calenderIcon 14:32 (IST)
shareIcon

देश के दक्षिण और पश्चिमी राज्यों में चक्रवात 'तौकते' बेहद भीषण तूफान में बदल गया है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिण भारत में भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण 7 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों घर ढह गए.

calenderIcon 14:30 (IST)
shareIcon

 मुंबई में ' तौकते' का जल तांडव, कई इलाकों में भारी बारिश से जलजमाव, सैकड़ों पेड़ गिरे

calenderIcon 13:08 (IST)
shareIcon

मौसम विभाग ने किया एमपी में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग ने भारी वर्षा एवं गरज चमक के साथ बिजली चमकने और गिरने की संभावना जताई है.


ऑरेंज अलर्ट- नरसिंहपुर, सागर, रायसेन, राजगढ़, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, शाहजहांपुर, आगर, नीमच एवं मंदसौर


येलो अलर्ट - जबलपुर, शहडोल, सागर, रीवा, इंदौर, उज्जैन, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के लिए.

calenderIcon 08:00 (IST)
shareIcon

तौकते तूफान के कारण रत्नागिरि में रात से ही तेज़ हवा और बरसात हो रही है. यहां प्रशासन ने लोगों को घर से नही निकलने की सलाह दी है. तेज हवा और बरसात के कारण कई घरों के छत गिर गए हैं और फिलहाल पूरे इलाके की बिजली भी काट दी गयी है.

calenderIcon 07:47 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में चक्रवाती तूफान तौकते का असर दिखने लगा है. सोमवार सुबह मुंबई के वडाला इलाके में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई.


calenderIcon 07:44 (IST)
shareIcon

राजस्थान के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, 18 मई को राज्य के दक्षिण क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और 19 मई को राज्य भर में भारी बारिश की संभावना है.

calenderIcon 07:44 (IST)
shareIcon

राजस्थान के डूंगरपुर जिले के सागवाड़ा उपखण्ड और सीमलवाड़ा तहसील क्षेत्र में रविवार  को आए तूफान ने खूब कहर मचाया. बिजली गिरने से यहां दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं एक ही परिवार के पांच लोगों के साथ कुल सात लोग झुलस गए. इन लोगों को अलग-अलग अस्पताल में भर्ती कराया गया.

calenderIcon 07:42 (IST)
shareIcon

अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते के चलते मौसम विभाग ने अगले 4 दिन के लिए राजस्थान के 6 संभागों में अलर्ट जारी किया है. जयपुर, जोधपुर, कोटा , उदयपुर , अजमेर और भरतपुर संभाग में 2 से 8 इंच तक बारिश होने की संभावना.  40 से 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज़ हवाएं चलने की संभावना जताई जा रही है.