logo-image

इस राज्य में एक बार फिर तूफान मचा सकती है तबाही, 7 जिलों में अलर्ट

दक्षिण चीन में चक्रवाती तूफान से उत्पन्न खतरे को देखते हुए ओडिशा सरकार ने 7 जिलों में अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 04 Jan 2019, 09:49 AM

नई दिल्ली:

चक्रवात तितली के कारण हुए नुकसान से अभी ओडिशा उभरा ही था कि एक बार फिर से उसपर तूफान का खतरा मंडराने लगा है. दक्षिण चीन में चक्रवाती तूफान से उत्पन्न खतरे को देखते हुए ओडिशा सरकार ने 7 जिलों में अलर्ट जारी किया है. गुरुवार को राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग ने इसके बाबत अलर्ट जारी किया. मौसम विभाग की ओर से जारी सूचना में चक्रवाती तूफान 'पाबुक' का असर 3 जनवरी को 8.30 बजे महसूस किया गया. पोर्टब्लेयर से उठे तूफान के 5 जनवरी को अंडमान पहुंचने की आशंका है. म्यांमार से होते हुए 7 से 8 जनवरी तक राज्य के तटवर्ती क्षेत्र में इसका ज्यादा असर देखा जा सकता है.

विशेष राहत आयुक्त ने सात जिलों के कलेक्टरों को इस बाबत निर्देश जारी किए हैं. बालासोर, भद्रक, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, पुरी, गंजम और खुर्दा में स्थिति की निगरानी करने का आदेश दिया है. हालांकि मौसम विभाग की तरफ से अभी तक मछुआरों के लिए कोई विशेष चेतावनी नहीं जारी की गई है.

इसे भी पढ़ें : झारखंड में नीतीश कुमार को झटका, जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष जलेश्वर महतो ने थामा राहुल गांधी का हाथ

बता दें कि चक्रवाती तूफान तितली में 68 लोगों की जान चली गई थी और इस तूफान ने भयंकर तबाही मचाई थी. जिसके बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के लोगों को प्राकृतिक आपदा की समय से पूर्व सूचना देने के लिए एक चेतावनी प्रसार व जन संदेश प्रणाली स्थापित की. सरकार ने चक्रवात, सुनामी व बाढ़ के बारे में पहले चेतावनी देने के लिए तटवर्ती जिलों में 122 टॉवर स्थापित किए हैं. मुख्यमंत्री ने पहले चरण में 7,000 गांवों में ग्राम आपदा प्रबंधन योजना (वीडीएमपी) बनाए जाने की घोषणा की.