logo-image

ओडिशा तट से जल्द टकरा सकता है चक्रवाती तूफान, अलर्ट जारी 

दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर शुक्रवार को निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान आने के आसार बने हुए हैं. इस तूफान के आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट पर अगले हफ्ते की शुरुआत तक पहुंचने की आशंका बनी हुई है.

Updated on: 06 May 2022, 11:36 PM

भुवनेश्वर:

दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर शुक्रवार को निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान आने के आसार बने हुए हैं. इस तूफान के आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट पर अगले हफ्ते की शुरुआत तक पहुंचने की आशंका बनी हुई है. इस कारण ओडिशा में चेतावनी दी गई है. इस समुद्री तूफान के आने से पूर्वी तटीय राज्यों में भारी बारिश होगी. मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्व बंगाल की  खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ सकता है. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार, निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के आसार हैं, इससे बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में एक चक्रवाती तूफान की आशंका बनी हुई है. उन्होंने कहा कि इसके दस मई को तट पर पहुंचने की आशंका है.

महापात्र के अनुसार, अभी तक कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया गया है कि यह कहां सबसे पहले आ सकता है. महापात्र ने कहा, “जब समुद्री तूफान तट के पास पहुंचता है, तो हम कह सकते हैं कि यह कहां टकराएगा. नौ मई से समुद्र की स्थिति खराब हो सकती है, इसलिए मछुआरों को बाहर नहीं जाना चाहिए.”एनडीआरएफ की 17 टीम, ओडीआरएएफ की 20 टीम और दमकल सेवाओं की 175 टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.