News Nation Logo

बढ़ रहा चक्रवात 'गुलाब' का खतरा, IMD ने आंध्र प्रदेश-ओडिशा को किया अलर्ट

आईएमडी के तूफान चेतावनी प्रभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान के पश्चिम की ओर बढ़ने और रविवार शाम को उत्तरी आंध्र प्रदेश के कलिंगपत्तन और दक्षिणी ओडिशा के गोपालपुर तट के बीच से गुजरने की संभावना है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 26 Sep 2021, 07:41:33 AM
Gulab Cyclone

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र
  • उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के लिए अलर्ट
  • 70-80 किमी प्रति घंटा की हवाएं चल सकती हैं

नई दिल्ली:

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कुछ हिस्सों में चक्रवात ‘गुलाब’ का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र शनिवार को चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ में तब्दील हो गया है. आईएमडी के तूफान चेतावनी प्रभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान के पश्चिम की ओर बढ़ने और रविवार शाम को उत्तरी आंध्र प्रदेश के कलिंगपत्तन और दक्षिणी ओडिशा के गोपालपुर तट के बीच से गुजरने की संभावना है. आईएमडी कोलकाता के निदेशक जीके दास ने बताया है कि 28-29 सिंतबर को पूर्वी बंगाल के कई हिस्सों में भारी बारिश और तेज हवाए चलने की संभावना है. 

तूफान की चेतावनी जारी
आईएमडी के मुताबिक उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र पिछले छह घंटों में सात किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम की ओर बढ़ा है और यह ताकतवर होकर चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ में तब्दील हो गया है. उत्तरी आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिण ओडिशा के लिए तूफान की चेतावनी जारी की गई है. आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. उल्लेखनीय है कि बहुत खराब मौसम होने की चेतावनी ऑरेंज अलर्ट के रूप में दी जाती है और इस दौरान सड़क और रेल यातायात बंद होने और बिजली आपूर्ति बाधित होने की आशंका होती है.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका से ला रहे हैं 'स्पेशल 157' का बेशकीमती तोहफा

70-80 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि दास ने कहा कि चक्रवर्ती तूफान के तहत आंध्रप्रदेश और ओड़िशा के लिए चेतावनी जारी की गई है. अनुमान है कि तूफान गुलाब दक्षिण ओड़िशा और उत्तर आंध्रप्रदेश के तटीय इलाके कलिंगापटनम के पास 26 सितंबर की शाम को लैंडफॉल करेगा. इस दौरान हवाएं 70-80 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती हैं. ओडिशा सरकार के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक सात जिलों गजपति, गंजम, रायगढ़ा, कोरापुट, मल्काजगिरि, नबरंगपुर और कंधमाल- को हाई अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान बनने का पूर्वानुमान लगाया है. आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक तूफान दक्षिणी ओडिशा और पड़ोसी आंध्र प्रदेश के तट की ओर बढ़ सकता है.

First Published : 26 Sep 2021, 07:41:33 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.