News Nation Logo
Banner

आंध्र प्रदेश पहुंचा FANI तूफान, कई जिलों में बारिश शुरू, ऐसे मचा सकता है भारी तबाही

आंध्र प्रदेश में फानी तूफान (Cyclone Fani) पहुंच चुका है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 02 May 2019, 11:24:37 AM
आंध्र प्रदेश में हो रही मूसलाधार बारिश (ANI)

आंध्र प्रदेश में हो रही मूसलाधार बारिश (ANI)

नई दिल्ली:

आंध्र प्रदेश में फानी तूफान (Cyclone Fani) पहुंच चुका है. इस प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश शुरू हो चुकी है. फानी तूफान (Cyclone Fani) को लेकर मौसम विभाग ने पहले ही ओडिशा और आंध्र प्रदेश जैसे तटवर्ती इलाकों के अलावा अब उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी की है.

आंध्र प्रदेश के तटीय जिले श्रीकाकुलम के पोदुगुडु गांव में मूलसाधार बारिश शुरू हो चुकी है. यह राज्य के चार जिलों में से एक है. अन्य तीन जिले गोदावरी, विशाखापट्टनम और विजयनगरम में फानी तूफान पहुंच चुका है. फानी तूफान को लेकर यहां के लोगों में डर का माहौल है. इससे किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. बता दें कि मौसम विभाग (IMD) पहले ही आगामी 2 और 3 मई को फानी तूफान (Cyclone Fani) के चलते तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जता चुका है.

यह भी पढ़ें ः Cyclone Fani: Railway ने 100 से ज्यादा ट्रेनें रद्द की, सफर से पहले चेक कर लें

हवाओं की रफ्तार बढ़कर 180-190 किमी प्रतिघंटे की होने की उम्मीद है. समुद्री लहरों के सामान्य से लगभग 2 मीटर ज्यादा ऊपर उठने की उम्मीद है. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि भारतीय तटरक्षक बल और भारतीय नौसेना ने राहत एवं बचाव अभियानों के लिए जहाजों तथा हेलीकॉप्टरों को तैनात किया है. आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना की टुकड़ियों को भी तैयार रखा गया है. एनडीआरएफ (NDRF) आंध्र प्रदेश में 41 टीमों, ओडिशा में 28 और पश्चिम बंगाल में 5 टीमों को तैनात कर रहा है. एनडीआरएफ (NDRF) की एक टीम में लगभग 45 कर्मी होते हैं.

First Published : 02 May 2019, 10:42:50 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो