News Nation Logo
Banner

चक्रवात 'फानी' को लेकर ओडिशा और आंध्र के बाद यूपी में भी अलर्ट जारी, मौसम वैज्ञानिकों ने किसानों से की ये अपील

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में चेतावनी जारी की है, आगामी 2 और 3 मई को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में फानी तूफान (Cyclone Fani) के चलते तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 01 May 2019, 03:17:46 PM
File Pic

File Pic

नई दिल्ली:

फानी तूफान (Cyclone Fani) का कहर ओडिशा-आंध्र प्रदेश जैसे तटवर्ती इलाकों के अलावा अब उत्तर प्रदेश में भी आ सकता है. फानी तूफान (Cyclone Fani) को लेकर मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में चेतावनी जारी की है, आगामी 2 और 3 मई को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में फानी तूफान (Cyclone Fani) के चलते तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. इसके अलावा कुछ इलाकों में भारी बारिश भी आ सकती है जिससे किसानों को बड़ा नुकसान हो सकता है. दूसरी ओर फानी तूफानी (Cyclone Fani) के मंगलवार मध्यरात्रि तक 'बहुत तेज' हो जाने की आशंका है, जिस कारण ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में गुरुवार तक भारी वर्षा हो सकती है.

मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में फानी तूफान (Cyclone Fani) के कारण 30 से 40 किमी प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवाएं चल सकती हैं, जिस कारण हवा में 80-90 फीसदी नमी होने की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से किसानों को सलाह दी गई है कि किसान नमी और तेज हवा से फसल को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए कटी फसल, खुले में रखे अनाज और खेतों में तैयार खड़ी फसल को काटकर सुरक्षित रखने की व्यवस्था कर लें.

ओडिशा सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों में की छुट्टी
ओडिशा सरकार ने तूफान फानी के मद्देनजर बुधवार को दो मई से सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है। तूफान फेनी के ओडिशा के तट पर तीन मई को दोपहर तक आने की संभावना है। विशेष राहत आयुक्त (SRC) कार्यालय ने कहा, "सभी शिक्षण संस्थान दो मई से अगले आदेश तक अवकाश की घोषणा कर दें। सभी परीक्षाओं का कार्यक्रम दोबारा तैयार किया जाए।"

यह भी पढ़ें - गढ़ चिरौली नक्सली हमला: IED ब्लास्ट में C-16 के 16 जवान शहीद, PM मोदी और CM फडनवींस ने जताया शोक

एसआरसी ने पर्यटकों को दो मई की शाम तक पुरी से चले जाने की सलाह दी है तथा जिन जिलों में फेनी के आने की संभावना है, वहां 3-4 मई को गैर-जरूरी यात्रा रद्द करने की सलाह दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, अति गंभीर तूफान फेनी के गोपालपुर और चांदबली के बीच से होते हुए पुरी के दक्षिण से गुजरने की संभावना है, ओडिशा के 11 जिले इससे प्रभावित होंगे।

यह भी पढ़ें - Cyclone Fani Updates: चक्रवात फानी अगले 12 घंटों में दिखाएगा खतरनाक रूप, इन राज्यों पर होगा खतरा


राहत एवं बचाव दल आपदा से निपटने को तैयार
मौसम विभाग की ओर से चेतावनी दी गई है कि चक्रवात फानी  (Cyclone Fani) दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर है. यह पुरी (Odisha) के 760 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और विशाखापत्तनम (Andhra Pradesh) के 560 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व तथा त्रिणकोमली के 660 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपूर्व (Sri Lanka) में है. चक्रवात फानी  (Cyclone Fani) के भारतीय पूर्वी तट की ओर बढ़ने पर भारतीय नौसेना और तटरक्षक बल के जहाज तथा हेलिकॉप्टर, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की राहत टीमों को महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है जबकि सेना और वायु सेना की टुकड़ियों को तैयार रखा गया है. तूफान की भयावहता को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) आंध्र प्रदेश में 41 टीमों, ओडिशा में 28 और पश्चिम बंगाल में 5 टीमों को तैनात कर रहा है.

यह भी पढ़ें - NSA अजीत डोभाल के बेटे शौर्य डोभाल को मिली 'Z' श्रेणी की सुरक्षा, जानिये क्या है वजह

यह भी पढ़ें - गांधी टाइटिल को लेकर उमा भारती का कांग्रेस पर हमला, पीएम मोदी के लिए कही ये बड़ी बात

First Published : 01 May 2019, 02:32:10 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो