News Nation Logo
Banner

चक्रवात ‘बुलबुल’ : मोदी और शाह ने ममता बनर्जी को दिया केंद्रीय सहायता का आश्वासन

अमित शाह ने ट्वीट किया मैंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत की और उन्हें सभी संभव सहायता का आश्वासन दिया.

By : Ravindra Singh | Updated on: 10 Nov 2019, 04:08:43 PM
पीएम मोदी-अमित शाह

पीएम मोदी-अमित शाह (Photo Credit: फाइल)

दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत की तथा उन्हें चक्रवात ‘बुलबुल’ से प्रभावित क्षेत्रों में बचाव एवं राहत अभियान में केंद्र सरकार से सभी सहायता का आश्वासन दिया. गृहमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के दस दल पश्चिम बंगाल में और छह दल ओडिशा में तैनात किये गये हैं. एनडीआरएफ के 18 दलों को तैयार रखा गया है. मोदी ने ट्वीट किया, ‘भारत के पूर्वी हिस्सों में चक्रवात की स्थिति और भारी बारिश के मद्देनजर उत्पन्न हुई स्थिति की समीक्षा की.’उन्होंने कहा कि उन्होंने चक्रवात ‘बुलबुल’ के कारण उत्पन्न हुई स्थिति पर ममता बनर्जी से भी बातचीत की. उन्होंने कहा, ‘केन्द्र से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है. मैं हर किसी की सुरक्षा और कल्याण की कामना करता हूं.’

शाह ने ट्वीट किया, ‘हम निरंतर केंद्रीय और राज्य राहत एजेंसियों के संपर्क में हैं. मैंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत की और उन्हें सभी संभव सहायता का आश्वासन दिया. मैं उन सभी के लिए सर्वशक्तिमान से प्रार्थना करता हूं जो इस प्रतिकूल मौसम से जूझ रहे हैं.’ गृहमंत्री ने कहा कि एनडीआरएफ की टीमें लोगों को हटाने, सड़कों को बहाल करने और राहत सामग्री के वितरण में राज्य प्रशासन की सहायता कर रही हैं. चक्रवात ‘बुलबुल’ ने शनिवार को पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में दस्तक दी थी. आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक कोलकाता और उत्तरी 24 परगना में शनिवार से वर्षाजनित घटनाओं में कम से कम चार लोगों की जान गयी है. ओडिशा में एक व्यक्ति के मरने की खबर है. 

यह भी पढ़ें-चक्रवात ‘बुलबुल’ के कारण पश्चिम बंगाल में भारी बारिश, एक की मौत

पश्चिम बंगाल में बुलबुल तूफान से 4 की मौत
प्रचंड चक्रवाती तूफान 'बुलबुल' की वजह से ओडिशा सहित पश्चिम बंगाल में 4 लोगों के मारे जाने की जानकारी सामने आई है. इस चक्रवात ने दोनों राज्यों के तटीय जिलों में भारी तबाही मचाई, जिससे पेड़-पौधों के साथ हजारों घर और सैकड़ों फोन टावर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. यह जानकारी केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी की गई है. पश्चिम बंगाल और ओडिशा से प्राप्त रिपोर्ट का हवाला देते हुए मंत्रालय ने जानकारी दी कि प्रचंड चक्रवात 'बुलबुल' बांग्लादेश की ओर बढ़ चुका है. हालांकि अभी भी उसके प्रभाव से पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24परगना में 80 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं. पश्चिम बंगाल में 'बुलबुल' से कुल 7815 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं और करीब 870 पेड़ों के गिरने की जानकारी सामने आई है. वहीं मंत्रालय ने बताया कि 950 फोन टावर भी इस तूफान के कारण क्षतिग्रस्त हुए हैं.

First Published : 10 Nov 2019, 04:08:43 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.