logo-image

Cyclone Biporjoy : गुजरात के बाद अब कहां कहर बरपा रहा बिपरजॉय? अब भी 80-90 किमी प्रति घंटे की है रफ्तार

Cyclone Biporjoy : गुजरात के जखाऊ पोर्ट से टकराने के बाद बिपरजॉय तूफान का असर अभी खत्म नहीं हुआ है. देश के कई राज्यों में अब भी इसका असर देखने को मिल रहा है.

Updated on: 16 Jun 2023, 11:03 PM

नई दिल्ली:

Cyclone Biporjoy : अरब सागर से उठा बिपरजॉय साइक्लोन गुजरात के जखाऊ बंदरगाह से टकरा गया है. तूफान से सबसे ज्यादा नुकसान गुजरात के तटों पर पहुंचा है. तेज हवाओं और बारिश ने सौराष्ट्र और कच्छ को काफी क्षति पहुंचाई है. अब चक्रवात तूफान बिपोरजॉय उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है. हालांकि, अब हवाओं की गति में कमी आई है. गुजरात के बाद राजस्थान और इसके बाद इन राज्यों में बिपरजॉय तूफान कहर बरपा रहा है. (Cyclone Biporjoy)

चक्रवात तूफान बिपरजॉय का असर अभी भी गुजरात में है. भले ही साइक्लोन की स्पीड कम हो गई है, लेकिन अब भी कई जिलों में बारिश हो रही है, जिससे जल जमाव हो गया है. तूफान की वजह से कहीं बड़े बड़े पेड़ उखड़ गए हैं तो कहीं बिजली के पोल और मोबाइल के टॉवर गिर पड़े हैं. कई सड़कें धंस गई हैं और घरों के छज्जे उड़े गए हैं. गुजरात के बाद चक्रवात का असर राजस्थान में देखने को मिल रहा है. कुछ जिलों में बारिश हो रही है, जिससे बाड़मेर में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. (Cyclone Biporjoy)

यह भी पढ़ें : Exclusive : स्वामी रामदेव बोले- आत्मनिर्भरता के लिए योग जरूरी, नेचुरल चीजों का करें सेवन 

बिपरजॉय का असल उत्तर भारत के कुछ राज्यों में देखने को मिल रहा है. तूफान की वजह से दिल्ली एनसीआर में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई तो कुछ स्थानों पर तेज. साथ ही मध्य प्रदेश के कुछ जनपदों में भी बिजली गिरने के आसार हैं. इसके अलावा ही हरियाण, पंजाब और उत्तर प्रदेश में बादल गरज सकते हैं. बिपरजॉय तूफान को लेकर आईएमडी के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि तूफान उत्तर पूर्व जा रहा है और अब भी यह गुजरात के कच्छ में धोलावीरा के पास स्थित है. चक्रवात की स्पीड में थोड़ी कमी आई है. अब भी 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की तेजी वाला तूफान है. (Cyclone Biporjoy)