logo-image

Cyclone Biparjoy: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक बुलाई बैठक, तूफान से निपटने के लिए मंथन शुरू

Cyclone Biparjoy: चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक, गुजरात और महाराष्ट्र में हाई अलर्ट

Updated on: 12 Jun 2023, 02:59 PM

highlights

  • चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का मंडराया खतरा
  • तूफान को लेकर पीएम मोदी ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग
  • केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी अलर्ट मोड पर

नई दिल्ली:

Cyclone Biparjoy Latest Update: देश में जल्द ही चक्रवाती तूफान बिपरजॉय दस्तक देने वाला है. इसकी एंट्री से पहले ही कई राज्यों में इसका असर भी देखने को मिल रहा है. कई इलाकों में तो हालात बिगड़ना शुरू भी हो गए हैं. यही वजह है कि केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक हर कोई अलर्ट मोड में नजर आ रहा है. इसी कड़ी में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी उच्च स्तरीय बैठक बुलाई. इसमें गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) समेत कई नेता और अधिकारी मौजूद रहे. बैठक में तूफान से निपटने को लेकर की जा रही तैयारियों को लेकर मंथन किया गया और हर तरफ संभव मदद को लेकर भी राज्य सरकारों को आश्वस्त किया गया है. 

ॉदरअसल चक्रवात बिपरजॉय तेजी से एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल रहा है. फिलहाल वो अरब सागर को पार कर रहा है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को चक्रवात बिपरजॉय के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया.  

सौराष्ट्र और कच्छ तट के लिए ऑरेंज अलर्ट
चक्रवाती तूफान BIPARJPY सोमवार को 0530IST पर पूर्व-मध्य और आस-पास के पूर्वोत्तर अरब सागर में 19.2N अक्षांश और 67.7E के पास, देवभूमि द्वारका के लगभग 380 किमी में है. इसके 15 जून की दोपहर तक गुजरात के जखाऊ बंदरगाह के पास पार करने को लेकर संभावना बनी हुई है. 

यह भी पढ़ें - Cyclone Biparjoy Live Tracker: चक्रवाती तूफान बिरजॉय की हर हलचल को ऐसे करें ट्रैक, जानें आसान तरीका

गुजरात के इन इलाकों को किया जा रहा खाली
चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर राज्य सरकारें भी अलर्ट मोड पर नजर आ रही हैं. इसको लेकर उत्तरी और दक्षिणी गुजरात के इलाकों में मछुआरों को समुद्र तट से दूर रहने को कहा गया है. इसके साथ ही देवभूमि द्वारका को लेकर भी बड़ा कदम उठाया गया है. यहां से 1300 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है. 

वहीं केंद्रीय सचिव अजय भल्ला के मुताबिक तूफान के प्रभावों से निपटने के लिए खुद पीएम मोदी ने स्थितियों का जायजा लिया है और वो हर कदम पर नजर बनाए हुए हैं. बता दें कि तूफान के 15 जून को गुजरात के कच्छ जिले से लेकर पाकिस्तान के कराची के बीच टकराने या भी लैंडफॉल के आसार बने हुए हैं. 

अलर्ट पर NDRF और सेना
मीटिंग के बीच तूफान से निपटने के लिए एनडीआरएफ समेत वायुसेना, नौसेना के साथ-साथ तटरक्षक दलों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है. गुजरात के साथ-साथ महाराष्ट्र भी हाई अलर्ट पर हैं. क्योंकि यहां भी समुद्र में ऊंची लहरें अभी से उठती दिखाई दे रही हैं.