News Nation Logo
Banner

चक्रवाती तूफान 'असनी' ने अंडमान में दी दस्तक, तबाही की आशंका

साल के पहले चक्रवाती तूफान ‘असनी’(Asani cyclone) ने अंडमान निकोबार (Andaman Nicobar)में दस्तक दे दी है. तटीय इलाकों में तेज हवाओं के बीच भारी बारिश शुरू हो गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 20 Mar 2022, 07:08:48 PM
cyclone

file photo (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

साल के पहले चक्रवाती तूफान ‘असनी’(Asani cyclone) ने अंडमान निकोबार (Andaman Nicobar)में दस्तक दे दी है. तटीय इलाकों में तेज हवाओं के बीच भारी बारिश शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी कर दिया है. बताया जा रहा है कि यह तुफान भयंकर तबाही मचा सकता है.स्थानीय प्रशासन युद्धस्तर पर आवश्यक इंतजाम करने में जुटा है. तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है. एक से दूसरे द्वीप के बीच चलने वाले जहाजों को रोक दिया गया है. चेन्नई और विशाखापट्टनम के बीच शिपिंग सर्विस भी बंद कर दी गई है. वहीं मछुवारों को भी समुद्र तट से दूर रहने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें : LPG सिलेंडर के दाम हुए 660 रुपए, इन्हें मिलेगा फायदा

आपको बता दें कि भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department – IMD) ने जानकारी दी है कि दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का जो क्षेत्र बना था, वह पूर्व और पूर्वोत्तर की ओर बढ़ गया है. इसके रविवार को गहराने की संभावना है. सोमवार को ये चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है. मौसम विभाग ने ट्विटर पर बताया कि रविवार को अंडमान द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. निकोबार द्वीप समूह में भी कहीं-कहीं पर तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है.

समुद्र तट पर न आने की सलाह 
मौसम विभाग के अलर्ट के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने मछुआरों को आगाह किया है कि वो 22 मार्च तक बंगाल की खाड़ी, अंडमान सागर और अंडमान निकोबार द्वीपों के साथ-साथ बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य और उत्तर-पूर्व इलाकों में न जाएं. असनी तूफान के असर को देखते हुए अंडमान निकोबार के मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण ने 22 मार्च तक इलाके में सभी पर्यटन गतिविधियों पर रोक लगा दी है.

First Published : 20 Mar 2022, 07:00:47 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.