logo-image

चक्रवात 'असानी' ने आंध्र के काकीनाडा में दी दस्तक, बारिश से बदला मौसम

चक्रवात असानी के बुधवार सुबह आंध्र प्रदेश के काकीनाडा जिले में पहुंचने से पहले कुछ हिस्सों में तेज बारिश हुई. इससे पहले मंगलवार को ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त प्रदीप कुमार जेना ने ऐलान किया था कि चक्रवात आसनी आज सुबह आंध्र तट पर काकीनाडा पहुंच जाएगा.

Updated on: 11 May 2022, 07:39 AM

highlights

  • तेलंगाना के आसपास के जिलों में चक्रवाती तूफान का असर होने की संभावना है
  • हैदराबाद में अगले 24 घंटों में हल्की बारिश होने की संभावना है

काकीनाडा :

चक्रवात असानी (Cyclone Asani) के बुधवार सुबह आंध्र प्रदेश के काकीनाडा (Kakinada) जिले में पहुंचने से पहले कुछ हिस्सों में तेज बारिश हुई. इससे पहले मंगलवार को ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त प्रदीप कुमार जेना ने ऐलान किया था कि चक्रवात आसनी आज सुबह आंध्र तट पर काकीनाडा पहुंच जाएगा. जेना ने बताया, "चक्रवाती तूफान आसनी पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी से उत्तरी आंध्र तट की ओर बढ़ रहा है और एक अनुमान के मुताबिक,चक्रवात के आंध्र तट के काकीनाडा पहुंचने की संभावना है." मंगलवार को भारतीय मौसम विभाग (IMD) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि चक्रवात आसनी के मद्देनजर आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है.

तेलंगाना के नलगोंडा, सूर्यपेट, भद्राद्री कोठागुडेम, खम्मम और मुलुगु जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. अधिकारियों ने बताया कि चक्रवात असानी ने अपनी दिशा बदल ली है और पास के काकीनाडा तट को छूने जा रहा है. तट को छूने के बाद यह फिर से काकीनाडा और विशाखापत्तनम के बीच समुद्र में आ जाएगा. 

 

मौसम कार्यालय के अधिकारियों ने पहले कहा था कि चक्रवात असानी के कारण तेलंगाना के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र, हैदराबाद के प्रमुख, डॉक्टर नागारत्ना ने बताया कि "तटीय आंध्र प्रदेश जिलों के साथ भारी  बारिश की चेतावनी जारी की गई है. तेलंगाना के आसपास के जिलों में चक्रवाती तूफान का असर होने की संभावना है. नलगोंडा, सूर्यपेट, भद्राद्री कोठागुडेम, खम्मम और मुलुगु में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है." अधिकारियों ने कहा था कि तेलंगाना के दक्षिणी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. उन्होंने कहा था कि हैदराबाद में अगले 24 घंटों में हल्की बारिश होने की संभावना है और अगले 48 घंटों तक बादल छाए रहेंगे.