News Nation Logo

BREAKING

चक्रवात ‘अम्फान’, कोविड-19 की दोहरी चुनौती का मुकाबला करेगी NDRF: डीजी

कोविड-19 (Covid-19) और चक्रवात ‘अम्फान’ की ‘‘दोहरी चुनौतियों’’ का सामना करने के लिए एनडीआरएफ ने अपनी टीम की संख्या 20 और बढ़ाकर 37 कर ली है.

Bhasha | Updated on: 19 May 2020, 08:31:54 AM
Cyclone1

चक्रवात अम्फान (cyclone amphan) (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

कोविड-19 (Covid-19) और चक्रवात ‘अम्फान’ (cyclone amphan) की ‘‘दोहरी चुनौतियों’’ का सामना करने के लिए एनडीआरएफ ने अपनी टीम की संख्या 20 और बढ़ाकर 37 कर ली है. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के निदेशक एस एन प्रधान ने कहा कि बल सभी उपकरणों और सामान के साथ उत्पन्न हो रही स्थिति का सामना करने को तैयार है, जिसके लिए मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि आज शाम तक चक्रवात प्रचंड तूफान का रूप ले सकता है और कुछ समय तक ऐसा ही रहेगा.

प्रधान ने एक वीडियो संदेश में कहा कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा में एनडीआरएफ ने कुल 37 टीमों को तैनात किया गया है, जिसमें से 20 काम में जुट गए हैं और अन्य 17 पूरी तरह तैयार हैं. एनडीआरएफ ने रविवार को इस अभियान के लिए 17 टीमों को निर्धारित किया था. एक टीम में करीब 45 कर्मी होते हैं. डीजी ने कहा कि इन्हें पश्चिम बंगाल के सात और ओडिशा के छह जिलों में तैनात किया गया है.

प्रधान ने कहा कि चक्रवात ‘अम्फान’ के कोविड-19 संकट के दौरान आने से चुनौती दोहरी हो गई है. इसलिए हम दोहरी चुनौती का सामना कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में एनडीआरएफ की टीमों द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियानों के तहत स्थानीय लोगों को चक्रवात और कोरोना वायरस के बारे में बताया जा रहा है. गृह मंत्रालय ने पहले बताया था कि चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ सोमवार शाम तक विकराल रूप धारण कर सकता है और इस दौरान हवा 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा सरकारों को जारी परामर्श में कहा कि ‘अम्फान’ अब दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्सों और पास की मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मौजूद है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चक्रवात के कारण पैदा हो रही स्थिति की समीक्षा करने के लिए आज शाम एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 18 May 2020, 06:41:03 PM